लाइव टीवी

CM नीतीश के रवैये से भड़के 40000 टीचर्स, अब सरकार के आदेश को कोर्ट में देंगे चुनौती
Patna News in Hindi

Rajnish Kumar | News18 Bihar
Updated: February 27, 2020, 10:52 PM IST
CM नीतीश के रवैये से भड़के 40000 टीचर्स, अब सरकार के आदेश को कोर्ट में देंगे चुनौती
माध्यमिक शिक्षक संघ ने सरकार पर शिक्षक नियोजन नियमावली 2006 के उल्लंघन का लगाया आरोप.

बिहार में माध्यमिक शिक्षक संघ ने फिर से सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और अब वह कोर्ट (Court) जाएगा. पिछले तीन दिन से वेतनमान की मांग को लेकर राज्य के 7200 स्कूलों के 40 हजार शिक्षक हड़ताल पर हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: February 27, 2020, 10:52 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में हड़ताली शिक्षकों (Teachers) के विरूद्ध लगातार हो रही सरकारी कार्रवाई को लेकर माध्यमिक शिक्षक संघ ने फिर से सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और अब संघ ने कोर्ट (Court) जाने का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि वेतनमान की मांग को लेकर राज्य के 7200 स्कूलों के 40 हजार शिक्षक पिछले तीन दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. जबकि हड़ताली शिक्षकों के विरूद्ध लगातार जलों में डीईओ और डीपीओ के द्वारा एफआईआर के साथ निलंबन की कार्रवाई की जा रही है. शिक्षक संघ ने सरकारी कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा है कि सरकार किस हैसियत से शिक्षकों पर कार्रवाई कर रही है,क्योंकि शिक्षकों पर कार्रवाई का अधिकार सिर्फ नियोजन ईकाई को है.

माध्यमिक शिक्षक संघ ने कही ये बात
संघ के महासचिव शत्रुघ्‍न प्रसाद सिंह ने सरकार के सभी आदेश को नहीं मानने का फैसला लिया है और आदेश को असंवैधानिक करार देते हुए कोर्ट जाने का ऐलान किया है. इन्होंने कहा कि 2006 की नियमावली की धारा 9 के तहत ये नियोजन ईकाई के पैनल समिति को ही कार्रवाई का अधिकार है ऐसे में सरकार कैसे नियोजन ईकाई को शिक्षकों को बर्खास्त करने और निलंबन करने का पत्र जारी की है. वहीं शिक्षक नेता विनय मोहन ने भी चेतावनी दी है कि सरकार को जो भी कार्रवाई करनी है कर ले, हम लोग तब तक लड़ाई लड़ने को तैयार हैं जब तक वेतनमान नहीं मिलेगा.

सीएम नीतीश हैं नाराज



बहरहाल, हड़ताली शिक्षकों के रवैये से सीएम नीतीश भी नाराज चल रहे हैं और सीएम ने वेतनमान को लेकर कल सदन में साफ-साफ कह दिया है कि किसी भी सूरत में वेतनमान नहीं मिलेगा. हैरत की बात तो ये है कि हड़ताल तोड़ने को लेकर अब तक ना तो सरकार मनाने को तैयार है और ना ही शिक्षक संघ पीछे हटने को राजी है. ऐसे में अगले महीने हाई स्कूल के इम्तिहान होने वाले हैं और बच्चों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है.



 

ये भी पढ़ें-मंत्री द्वारा 'लालटेन युग' कहने पर सदन में हंगामा, RJD ने रखी ये शर्त

 

ट्रक एसोसिएशन 29 फरवरी को पटना में करेगी चक्‍का जाम, जानिए पूरा मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 10:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading