लाइव टीवी

रघुवंश प्रसाद से बाले लालू यादव- RJD आपकी ही है, आप नाराज होंगे तो पार्टी कैसे चलेगी?
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: February 2, 2020, 9:58 AM IST
रघुवंश प्रसाद से बाले लालू यादव- RJD आपकी ही है, आप नाराज होंगे तो पार्टी कैसे चलेगी?
लालू प्रसाद से मिलने रघुवंश प्रसाद सिंह रांची गए थे (फाइल फोटो)

दोपहर करीब 1 बजकर 40 मिनट पर रघुवंश प्रसाद रिम्स (RIMS) में लालू प्रसाद (Lalu Prasad) से मुलाकात करने पहुंचे. लालू प्रसाद ने अपने अंदाज में कहा काहे आप गुस्साए हुए हैं मीडिया में कौन-कौन बयान दे रहे हैं.

  • Share this:
अमित कुमार सिंह

पटना. बिहार में राजद (RJD) के प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह के बीच बढ़ती दूरियों को लालू-रघुवंश (Lalu Prasad) की मुलाकात ने डैमेज कंट्रोल करने में बेहतर काम किया है. दोनों के बीच 1 फरवरी को मुलाकात हुई. लालू ने रघुवंश की चिठ्ठी पर कार्रवाई का भरोसा जताया तो रघुवंश प्रसाद ने भी कहा कि पार्टी को आगे बढ़ाने में हम सब एकजुट हैं.

RJD में खुद को अलग-थलग पाकर जिस तरह से रघुवंश प्रसाद सिंह पिछले कुछ दिनों से नाराज चल रहे थे और इसी नाराजगी के चलते रघुवंश प्रसाद ने लालू यादव को एक चिठ्ठी लिखकर अपनी नाराजगी तक जाहिर की थी. लालू की मध्यस्थता के बाद उस डैमेज को तत्काल कंट्रोल कर लिया गया है. अरसे बाद जब रघुवंश प्रसाद जब लालू यादव से मिले तो उन्होंने अपने सारे गिले-शिकवे भी मिटा दिए. लालू ने रघुवंश प्रसाद से इतना ही कहा, 'ये आप ही की तो पार्टी है, अब आप ही नाराज हो जाएंगे तो भला पार्टी कैसे चलेगी. लालू ने कहा, 'आप (रघुवंश प्रसाद) और जगदानन्द सिंह दोनों हमारे बाहु (हाथ) हैं. आप एक साथ रहिए नहीं तो बाहर मैसेज बहुत खराब जा रहा है. मीडिया में जो अलग-अलग बयान जा रहा है वह पार्टी के लिए ठीक नहीं है.' इस पर हंसते हुए रघुवंश प्रसाद ने कहा, 'हम कहां नाराज हैं हम तो केवल पार्टी की मजबूती के लिए बोलते हैं, क्योंकि पार्टी है तभी हम सभी हैं.' इस पर लालू प्रसाद ने फिर कहा, 'रघुवंश बाबू आप मत घबराइए...हम सब टाइट कर दिए हैं. आपकी चिठ्ठी पर काम शुरू हो गया है. बस एकजुट रहिए.' इस पर रघुवंश प्रसाद सिंह मान गए.

ढाई घंटे मुलाकात की इनसाइड स्टोरी



रघुवंश प्रसाद सिंह की चिट्ठी पर मचे बवाल के बीच जब लालू यादव से मिलने रघुवंश प्रसाद रांची स्थित राजेंद्र इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (RIMS) पहुंचे तो कयास लगाए जा रहे थे कि आखिर इस मुलाकात के बाद क्या पार्टी के भीतर का घमासान थम जाएगा? क्या रघुवंश और जगदानन्द के बीच चल रहा कोल्ड वार थम जाएगा? ऐसे कई सवालों के बीच जब रघुवंश प्रसाद लालू से मिलने पहुंचे तो दोनों बड़े नेताओं के बीच करीब ढाई घंटे तक लंबी बातचीत हुई. घंटों चले इस मुलाकात के दौरान रघुवंश प्रसाद ने ना सिर्फ आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीतियों पर चर्चा की बल्कि अपनी चिठ्ठी को लेकर भी लालू यादव से खुलकर बात की. लालू ने भी रघुवंश प्रसाद को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आपकी चिट्ठी पर काम पहले से शुरू हो गया है.

'आप सब रहें एकजुट'
लालू यादव ने कहा कि हम यही चाहते हैं कि आप सभी एकजुट रहिए और पार्टी को मजबूत रखिए. न्यूज 18 के पास जो एक्सक्लुसिव जानकारी है उसके मुताबिक, 8 फरवरी से पहले आरजेडी अपने जिलाध्यक्षों का एलान भी कर देगा. 8 फरवरी को सभी 50 जिलाध्यक्षों की बैठक भी है ये सब रघुवंश प्रसाद की चिट्ठी का ही असर है. यही नहीं फरवरी के अंत तक आरजेडी के सभी बूथ कमिटी का भी गठन कर लिया जाएगा. साथ में पंचायत अध्यक्ष और प्रखंड प्रभारियों के बचे हुए पदाधिकारियों की भी बहुत जल्द नियुक्ति कर ली जाएगी.

रघुवंश की इन मांगों को मान गए लालू
लालू ने रघुवंश प्रसाद को भरोसा दिलाया कि पार्टी की मजबूती के लिए जो सुझाव दिए गए हैं उस पर जोर-शोर से काम चल रहा है, लेकिन जरूरी यह है कि आप सभी भी एकजुट रहें. लालू-रघुवंश के बीच जो करीब ढाई घंटे तक बातचीत चली उसके कुछ मुख्य अंश न्यूज 18 के पास हैं. दोपहर करीब 1 बजकर 40 मिनट पर रघुवंश प्रसाद रिम्स में लालू प्रसाद से मुलाकात करने पहुंचे. लालू प्रसाद ने अपने अंदाज में कहा, 'आप काहे गुस्साए हुए हैं. मीडिया में कौन-कौन बयान दे रहे हैं.' इस पर रघुवंश प्रसाद हंसते हुए कहा, 'ई सब तो ऐसे ही है, आप टेंशन मत लीजिए. हम तो बस पार्टी को मजबूत करने में लगे हैं.' लालू प्रसाद ने कहा आप जो चाहते हैं, उसी पर तो काम हो रहा है. जिलाध्यक्ष नियुक्त हो गए, प्रखंड प्रभारी और पंचायत अध्यक्ष की भी नियुक्ति का काम पूरा हो गया है. फरवरी के अंत तक बूथ कमिटी संघर्ष समिति का भी काम पूरा हो जाएगा.

नाराज रघुवंश को खिलाया पपीता
रघुवंश प्रसाद ने हंसते हुए लालू यादव से कहा कि पार्टी ऑफिस के गेट में ताला लगाने से अच्छा मैसेज नहीं जा रहा है. कार्यकर्ता दुखी हैं तो लालू कहते हैं ई सब पार्टी को ठीक ठाक अनुशासित करने के लिए जगदा बाबू काम कर रहे हैं. बाकी सब ठीक हो जाएगा. आप खुद पार्टी दफ्तर जाते रहिए और सबको टाइट कीजिए. फिर लालू कहते हैं रघुवंश बाबू पपीता खाइएगा. झारखंड का पपीता बहुत स्वादिष्ट होता है तभी कटोरिया की विधायक स्वीटी सीमा हेम्ब्रम भी लालू प्रसाद से मिलने पहुंचती हैं. स्‍वीटी वही विधायक जिन्हें अभी कुछ दिनों पहले जगदानन्द सिंह ने तेजस्वी से मिलने पर जबरदस्त झाड़ लगाई थी. फिर उसके तुरंत बाद बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील सिंह भी लालू से मिलने रिम्स पहुंच जाते हैं. लालू तीनों के लिए तीन पपीता मंगवाकर उन्हें खिलाया और कुछ देर तक चाय पर भी चर्चा हुई.

लालू बोले- मिलजुल कर रहिए सभी
इसी बीच, सबसे पहले MLA स्वीटी सीमा हेम्ब्रम लालू प्रसाद से इजाजत लेकर रिम्स से बाहर चली जाती है दो घंटे बीत जाने के बाद लालू कहते हैं कि आज शनिवार है खिचड़ी खाया जाए. रघुवंश प्रसाद मना करते हुए कहा कि वह फिलहाल कुछ नहीं खाएंगे. वह दिल्‍ली जाने की तैयारी में हैं. आरजेडी के चार उम्मीदवार दिल्ली में चुनाव लड़ रहे हैं. उनके लिए तीन दिन तक चुनाव प्रचार करना है. लालू हंसते हुए कहते हैं, 'हां जाइए वहां आपका जाना जरूरी भी है, लेकिन बिहार में सब मिलजुलकर रहिए...बाहर मैसेज खराब जा रहा है.'

ये भी पढ़ें- बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा कल से, परीक्षार्थी इन बातों का रखें विशेष ख्याल

ये भी पढ़ें- Delhi assembly election बना बिहारी नेताओं की साख का सवाल, खाली पड़े सूबे में राजनीतिक पार्टियों के दफ्तर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 8:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर