होम /न्यूज /बिहार /Bihar News: बिहार के 20 जिलों में बनेगा खादी मॉल, बुनकरों को मिलेगा बेहतर बाजार- शाहनवाज हुसैन

Bihar News: बिहार के 20 जिलों में बनेगा खादी मॉल, बुनकरों को मिलेगा बेहतर बाजार- शाहनवाज हुसैन

पटना के खादी मॉल में प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत करते हुए शाहनवाज हुसैन

पटना के खादी मॉल में प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत करते हुए शाहनवाज हुसैन

Bihar News: बिहार राज्य खादी ग्राम बोर्ड के अंतर्गत महिलाओं को सिलाई-कटाई के साथ ही 25 तरह के प्रशिक्षण की शुरुआत खादी ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड (Bihar State Khadi & Village Industries Board ) के अंतर्गत बिहार की महिलाओं को सिलाई कटाई का प्रशिक्षण की शुरुआत की गई है. पूरे बिहार में 43 केंद्रों पर 1 से 3 महीने का सिलाई कटाई के साथ-साथ अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाना है. इसी क्रम  में मंगलवार को बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन (Syed Shahnawaz Hussain) ने पटना खादी मॉल में शुरू प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन किया. इस दौरान उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार के बुनकरों और खादी से जुड़े लोगों को बेहतर मार्केट देने जा रही है. राज्य में कई जगहों पर खादी मॉल आने वाले समय में बनाया जाएगा. राज्य के बुनकरों को अनुदान देकर खादी को बढ़ावा दिया जा रहा है.

बता दें कि खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा जिन विधाओं में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है उनमें सिलाई-कटाई, टेराकोटा, मोमबत्ती व अगरबत्ती, डिटर्जेंट व साबुन, व्हाइट फिनाइल, पापड़ व बरी, सत्तू, बेसन व अचार निर्माण, मधुमक्खी पालन, हाथ-कागज उद्योग, जूट उत्पादन, बेंत व बांस के उत्पाद और लहठी निर्माण शामिल है. शाहनवाज हुसैन ने बताया कि भागलपुर, मोतिहारी, बेतिया समेत 20 जिलों में खादी मॉल का निर्माण किया जाना है.

इसी कार्यक्रम के बाद शाहनवाज हुसैन ने अफगानिस्तान संकट पर भी मीडिया से बात की. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां रह रहे भारतीयों को वापस लाना एक बड़ी चुनौती है. बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने भरोसा दिलाया है कि पीएम मोदी इस प्रयास में लगे है कि अफगानिस्तान से सभी भारतीयों को जल्द से जल्द वापस लाया जाय. अफगानिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यक हिंदू और सिख को भी भारत लाने का प्रयास किया जाएगा.

बता दें कि सरकार के द्वारा यह दावा भी किया किया जा रहा है कि सभी भारतीयों को वापस लाया जाएगा. अफगानिस्तान में बिहार के भी कई लोग फसे हैं जो भारत सरकार से लगातार मदद की गुहार लगा रहे हैं.  कई ऐसे लोग जो  काबुल में फसे हुए हैं. उन्होंने वहां से अपना वीडियो भी जारी किया है. इस पर शाहनवाज हुसैन ने कहा कि केंद्र सरकार सभी भारतीय को लाने के लिए प्रयासरत है. बिहारी हो या बंगाली सबों को लाया जाना हमारा फर्ज है.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जो लोग अफगानिस्तान में फंसे हैं उनके परिवार के लोग पीएम मोदी पर भरोसा रखें. जो लोग बिहार के हैं उनकी भी चिंता की जा रही है. अलपसंख्यक हिन्दू और सिख जो अफगान नागरिक है और वो आना चाहेंगे तो उन्हें भी पहले के जैसे लाया जाएगा. बिहार का कोई भी व्यक्ति फंसा होगा उसे भी लाया जाएगा. हिंदू हो या मुस्लिम, जो भारतीय नागरिक हैं उन्हें लाने को लेकर सरकार कार्य कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोच में सिर्फ भारतीय रहते हैं कोई जाति या धर्म नहीं होती है.

Tags: Afghanistan Crisis, Afghanistan latest news, Bihar News, Khadi, Shahnawaz hussain, Syed shahnawaz hussain

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें