Home /News /bihar /

Brahampur Election Result Live: ब्रह्मपुर सीट पर 51 हजार से ज्यादा वोटों से जीते शंभुनाथ यादव, LJP के हुलास पांडे को दी शिकस्त

Brahampur Election Result Live: ब्रह्मपुर सीट पर 51 हजार से ज्यादा वोटों से जीते शंभुनाथ यादव, LJP के हुलास पांडे को दी शिकस्त

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Assembly Elections: ब्रह्मपुर की सीट (Brahmpur Seat) पर राजद (RJD) के उम्मीदवार शंभुनाथ यादव को जीत मिली है. उन्होंने यह चुनाव 51141 जैसे बड़े अंतर के साथ जीता है. वह इस सीट पर 2015 में भी चुनाव जीत चुके हैं.

    नई दिल्ली. बिहार राज्य की ब्रह्मपुर सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार शंभुनाथ यादव अपनी पिछली जीत का इतिहास दोहराने में कामयाब हो गए हैं. यादव में अपनी पिछली जीत का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह चुनाव 51141 वोटों से जीता है. उन्होंने लोजपा उम्मीदवार हुलास पांडे को हराकर यह सीट अपने नाम की है. हालांकि, ऐसा माना जाता रहा है कि इस सीट पर कांग्रेस और राजद की स्थिति दूसरी राजनीतिक पार्टियों से बेहतर रही है. दरअसल, बक्सर जिले में चार विधानसभा क्षेत्र हैं - ब्रह्मपुर, बक्सर और डुमरांव और राजपुर (सुरक्षित सीट). इनमें ब्रह्मपुर विधानसभा क्षेत्र (Brahampur Assembly Constituency) में कुल वोटर 316046 हैं.

    कई बार इस विधानसभा सीट का भूगोल बदलता रहा, लेकिन 1990 के पहले तक कांग्रेस-निर्दलीय व समाजवादियों का ही कब्जा रहा. 1962 से लगातार तीन बार के चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी ही यहां से जीतते रहे. 2010 के चुनाव में जदयू के साथ रहते चारों सीटों पर एनडीए को जीत मिली. वहीं, 2015 में जदयू एनडीए का हिस्सा नहीं रहा और नतीजे बदल गए. इस चुनाव में एनडीए को जिले में एक सीट भी हासिल नहीं हुई, जबकि जदयू के खाते में राजपुर और डुमरांव सीट गए. वहीं, एक सीट बक्सर में कांग्रेस और ब्रह्मपुर पर राजद को जीत मिली.

    बिहार चुनाव 2020: नतीजों से जुड़ी LIVE अपडेट्स यहां देखें 

    2015 में राजद के खाते में गई थी सीट

    चुनाव आयोग के आंकड़े बताते हैं कि 2015 के चुनावों में यह सीट राजद के शंभुनाथ यादव के पाले में गई. दूसरे नंबर पर भाजपा के विवेक ठाकुर रहे. बीजेपी ने सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को टिकट यहां से उतारा था. राजद के शंभुनाथ को 94079 वोटरों का समर्थन मिला था, जबकि विवेक ठाकुर को 63303. इस चुनाव में तीसरे नंबर पर बीएसपी के अजीत चौधरी रहे थे, जिन्हें कुल 5690 वोट मिले थे.

    2010 का चुनावी गणित

    15 सालों से अपने गढ़ माने जाने वाली ब्रह्मपुर सीट से बीजेपी को हार का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में पार्टी ने स्व. कैलाशपति मिश्रा की बहु पर विश्वास जताते हुए उन्हे टिकट दिया. नतीजा सही निकला और दिलमाणि ने इस सीट पर बीजेपी का झंडा लहराया. 2010 के चुनाव में उन्होंने राजद के अजीत चौधरी को हराकर बीजेपी को वापस यह सीट दिलाई.

    ब्रह्मपुर विधानसभा क्षेत्र

    2015 : शंभुनाथ यादव (राजद) 94079 वोट             विवेक ठाकुर (भाजपा) 63303 वोट
    2010 : दिलमणि देवी (भाजपा)                               अजीत चौधरी (राजद)
    2005 : अजीत चौधरी (राजद)

    Tags: Bihar Assembly Election, Brahampur Assembly Constituency

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर