नीतीश को PM बनाना चाहते थे लालू, कहा था- हमसे ज्यादा मैच्योर है

राजद नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि जब आरजेडी (RJD) और जेडीयू (JDU) का गठबंधन था तो बीजेपी (BJP) को हराने में कामयाबी पाई थी. इसी दौरान मेरे मन की इच्छा थी कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आगे बढ़ें और प्रधानमंत्री पद के दावेदार बनें.

News18 Bihar
Updated: August 10, 2019, 4:05 PM IST
नीतीश को PM बनाना चाहते थे लालू, कहा था- हमसे ज्यादा मैच्योर है
शिवानंद तिवारी ने कहा कि लालू यादव ने उनसे नीतीश कुमार को पीएम बनाने की दावेदारी पर सहमति दी थी.
News18 Bihar
Updated: August 10, 2019, 4:05 PM IST
राष्ट्रीय जनता दल (RJD) का सदस्यता अभियान शुक्रवार को शुरू हो गया, लेकिन इसमें लालू परिवार (Lalu Family) का कोई भी मेम्बर शामिल नहीं हुआ. उनकी गैर मौजूदगी में आरजेडी के कई नेताओं को अपने मन की बात (Mann Ki Baat) कहने का मौका मिल गया. इसमें सबसे मुखर आवाज पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी (Shivanand Tiwari) की रही. उन्होंने एक तरफ आरजेडी की जातिवादी राजनीति की कमियां बताईं तो दूसरी ओर उन्होंने लालू यादव (Lalu Yadav) द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के लिए कही गई एक बात का जिक्र किया. जिसमें लालू ने नीतीश कुमार को खुद से अधिक परिपक्व बताया था.

'नीतीश को पीएम बनाने पर लालू की सहमति थी'
शिवानंद तिवारी ने कहा कि जब आरजेडी और जेडीयू का गठबंधन था तो बीजेपी को हराने में कामयाबी पाई थी. इसी दौरान मेरे मन की इच्छा थी कि नीतीश कुमार आगे बढ़ें और प्रधानमंत्री पद के दावेदार बनें. श्री तिवारी ने कहा कि लालू यादव को भी कोई ऐतराज नहीं था कि नीतीश कुमार आगे बढ़े प्रधानमंत्री बनें. उन्होंने कहा,  लालू ने यहां तक कहा था कि हमसे ज्यादा मैच्योर नीतीश है. शिवानंद तिवारी ने दावा किया कि लालू यादव ने उनके इस प्रस्ताव पर हामी भरते हुए कहा था कि तुम आगे बढ़ो, नो रिस्क नो गेम.

शिवानंद ने पूछे कई सवाल

इसी कार्यक्रम में शिवानंद तिवारी ने आरजेडी की जातिवादी राजीति को भी जमकर कोसा. 'आरजेडी यादवों की पार्टी है' इस परसेप्शन पर सवाल खड़े करते हुए उन्होंने कार्यकर्ताओं से सीधा सवाल पूछा,  आप लोग अकेले तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनवा रहे हैं. लालू यादव को भी जेल से छुड़वा रहे हैं. बताइये आप लोग अकेले तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनवा लेंगे, लालू को जेल से छुड़वा लेंगे क्या?

आरजेडी की कमियां गिनाईं
उन्होंने मौजूद नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा,  तेजस्वी कहीं मंच पर जाएंगे तो अगल-बगल सब आप लोग (यादव जाति के कार्यकर्ता) ही कब्जा कर के बैठ जाइयेगा, तो नीचे बैठे लोग देखेंगे तो क्या कहेंगे? उन्होंने कहा,  यह बात जब हम आप लोगों से कह रहे हैं तो तेजस्वी से भी कह रहे हैं,  लालू यादव से भी कह रहे हैं.
Loading...

'हमलोगों में कुछ तो कमी है'
शिवानंद तिवारी ने कहा कि एक दौर था जब लालू यादव की चमक देश-दुनिया में थी. लालू यादव सबसे अधिक ताकतवर थे. जब मंडल कमीशन के लोग हर जाति समुदाय के लोग उनके साथ थे. धीरे-धीरे सब अलग हो गए. आखिर कुछ तो कमी है हम लोगों में. आज हम लोगों की स्थिति ठीक नहीं है.

(इनपुट- अमित कुमार)

ये भी पढ़ें-

बिहार विधान सभा चुनाव अकेले लड़ेगी मांझी की पार्टी

मुठभेड़ में कुख्यात नक्सली ढेर, लखीसराय में एक गिरफ्तार
First published: August 10, 2019, 3:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...