आज से सावन मास शुरू, शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

शिव के जलाभिषेक को लेकर पटना के प्रमुख मंदिरों में विशेष तैयारी की गई है.

Nilkamal | News18 Bihar
Updated: July 17, 2019, 10:22 AM IST
आज से सावन मास शुरू, शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
बोरिंग रोड स्थित शिव मंदिर
Nilkamal | News18 Bihar
Updated: July 17, 2019, 10:22 AM IST
श्रावण मास यानी सावन का महीना आज (17 जुलाई) से शुरू हो गया है. इसी के साथ मंदिरों खासकर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. पटना में पूजा करने वाले श्रद्धालुओं में आम लोगों के साथ खास लोग भी थी. वहीं, बिहार विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह ने बोरिंग रोड स्थित शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की.

शिव के जलाभिषेक को लेकर पटना के प्रमुख मंदिरों में विशेष तैयारी की गई है. बांस घाट स्थित काली मंदिर, खजपुरा शिव मंदिर, कंकड़बाग स्थित पंचशिव मंदिर, महावीर मंदिर, जलेश्वर मंदिर कंकड़बाग आदि को विशेष रूप से सजाया गया है.

गौरतलब है कि इस साल सावन का महीना 17 जुलाई से शुरू है और इसका आखिरी दिन 15 अगस्त को है. मान्यता है कि सावन के महीने में जो भक्त भगवान शिव पर जल चढ़ाता है, उसकी हर मनोकामना पूरी होती है.

पहला सोमवार-

सावन का पहला सोमवार हर दृष्टि से श्रद्धालुओं के लिए विशेष है. इस साल सावन का पहला सोमवार एक साथ दो शुभ योग लेकर आया है. इसमें भगवान शिव की पूजा-आराधना से श्रद्धालुओं को बाधा से मुक्ति मिलती है और योजनाओं को पूरा करने में सफलता प्राप्त होती है.
दूसरा सोमवार-
सावन मास के दूसरे सोमवार का भी विशेष महत्व है. इस साल सावन मास का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को है. इस दिन भगवान शिव की पूजा-आराधना करने वाले को बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त होता है.
Loading...

तीसरा सोमवार-
भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करने वालों के लिए सावन मास का तीसरा सोमवार उनके कठिन कार्यों का निष्पादन करने वाला होगा. सावन का तीसरा सोमवार 5 अगस्त 2019 को है. यह साधना और भक्ति के लिए सबसे उत्तम माना गया है. श्रद्धालु इस दिन भगवान शिव के मंत्रों का जाप करके मंत्र सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं.
चौथा सोमवार-
सावन मास का चौथा और अंतिम सोमवार श्रद्धालुओं के आर्थिक कष्टों का निवारण करने वाला है. सावन के चौथा सोमवार का 15 अगस्त 2019 को है. इस दिन भगवान शंकर की आराधना करने से आपको शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी. वहीं, कार्यक्षेत्र और जीवन के दूसरे क्षेत्रों में आने वाली बाधाओं का भी निवारण हो जाएगा.

(इनपुट- नीलकमल)

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 10:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...