Home /News /bihar /

Big News: 2002 में हुआ था शिलान्यास, अब दूसरी बार टला मुंगेर गंगा पुल का लोकार्पण, जानें वजह

Big News: 2002 में हुआ था शिलान्यास, अब दूसरी बार टला मुंगेर गंगा पुल का लोकार्पण, जानें वजह

Munger Rail Road Bridge Update: बिहार के मुंगेर में गंगा नदी पर बन रहे श्रीकृष्ण रेल सह सड़क पुल का लोकार्पण एक बार फिर टल गया है.

Munger Rail Road Bridge Update: बिहार के मुंगेर में गंगा नदी पर बन रहे श्रीकृष्ण रेल सह सड़क पुल का लोकार्पण एक बार फिर टल गया है.

Munger Rail-Road Bridge: बिहार के मुंगेर में गंगा नदी पर बन रहे श्री कृष्ण रेल सह सड़क पुल (Shri Krishna Munger Rail Road bridge) पर सफर करने के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा. 25 दिसंबर के बाद आज यानि 16 जनवरी को भी होने वाले संभावित लोकार्पण का डेट भी किसी कारण से टल गया.

अधिक पढ़ें ...

मुंगेर. बिहार के मुंगेर में गंगा नदी पर बन रहे श्री कृष्ण रेल सह सड़क पुल (Shri Krishna Munger Rail Road bridge) पर सफर करने के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा. 25 दिसंबर के बाद आज यानि 16 जनवरी को भी होने वाले संभावित लोकार्पण का डेट भी किसी कारण से टल गया. लोकार्पण का तिथि लगातार दो बार से किसी न किसी वजह से आगे बढ़ाने से मुंगेरवासी भी निराश हो गए हैं. बता दें, 26 दिसंबर, 2002 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) ने इस पुल का शिलान्यास किया था. 2016 में रेल पुल का उद्घाटन हो गया, ट्रेनें चलने लगीं. पहुंच पथ न होने के कारण सड़क पुल का इस्तेमाल नहीं हो रहा था. पर सड़क सेतु की बाधा दूर करने के लिए करीब 14.5 किमी सड़क का निर्माण किया गया है.

जानकारी के अनुसार इस पुल के निर्माण के दौरान जमीन अधिग्रहण से लेकर कई अड़चनें आई थीं. साथ ही इसका लागत मूल्य भी 927 करोड़ से बढ़ कर 2774 करोड़ रुपये हो गया. उम्मीद जताई जा रही थी कि 16 जनवरी से श्री कृष्ण सेतु का उद्घाटन कर आवाजाही शुरू कर दी जाएगी.

जानिए क्यों टली लोकार्पण की डेट

बताया जा रहा है कि इस ब्रिज का लोकार्पण बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों होना है, लेकिन उनके कोरोना पॉजिटिव होने के बाद फिलहाल लोकार्पण कार्यक्रम को टाल दिया गया है. हालांकि अब पुल का लोकार्पण कब होगा इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है. सरकारी सूत्रों की माने तो सीएम के आइसोलेशन से बाहर आने के बाद किसी भी तारीख को लोकार्पण किया जा सकता है. इसी कारण 16 दिसम्बर के लिये बनाये गए लोकार्पण स्टेज को अब तक नही खोला गया है. सारे बांस बल्ले अभी तक वहीं गड़े हुए हैं.

पुल शुरू होने 5 जिलों के लोगों को फायदा

बता दें, मुंगेर सड़क ब्रिज के शुरू होने के बाद से मुंगेर के विकास में तेजी आने की बात कही जा रही है. वहीं टूरिस्ट स्पॉट के लिहाज से मुंगेर में कई दार्शनिक स्थल हैं, जहां इस पुल के शुरू होने के बाद आवागमन बढ़ेगा. सड़क कनेक्टिविटी रहने से बड़ी संख्या में सहरसा, मधेपुरा, बेगूसराय, खगड़िया जिले से सहित उत्तर बिहार के कई इलाकों का मुंगेर से सीधा जुड़ाव हो जाएगा, जिससे मुंगेर के साथ साथ अन्य जिला का भी विकास होगा.

25 दिसंबर को होना था उद्घाटन

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर सबसे पहले बीते 25 दिसंबर को बिहार के लोगों को एक बहुत बड़ा तोहफा मिलने वाला था. इसी दिन मुंगेर में गंगा नदी पर बने महासेतु का उदघाटन होना था. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को इसका उद्घाटन करना था. इसका सीधा फायदा बिहार के कई जिलों को एक साथ होगा. 18 साल पहले मुंगेरवासियों के कई आंदोलन के बाद दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार को जोड़ने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल के निर्माण का शिलान्यास किया था. अब उनके और स्‍थानीय लोगों के इस सपने के साकार होन का वक्‍त करीब आ गया है.

Tags: Atal Bihari Vajpayee, CM Nitish Kumar, Munger news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर