बिहार: बाढ़ के कहर के बीच कम बारिश से 12 जिलों में सूखे के हालात

बेगूसराय में जहां 55 प्रतिशत कम बारिश हुई वहीं रोहतास और शेखपुरा में 48 प्रतिशत कम वर्षापात हुआ. इसी तरह अरवल में 40, जमुई में 39, औरंगाबाद में 36, नवादा में 35, गया में 31, जहानाबाद में 30, मुंगेर में 24 और सहरसा में 21 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

News18 Bihar
Updated: July 16, 2019, 6:39 PM IST
बिहार: बाढ़ के कहर के बीच कम बारिश से 12 जिलों में सूखे के हालात
कम बारिश ने बिहार के 12 जिलों में पैदा किए सूखे जैसे हालात
News18 Bihar
Updated: July 16, 2019, 6:39 PM IST
बिहार के 13 जिलों में बाढ़ का कहर है, वहीं कई ऐसे जिले भी हैं जो गंभीर सूखा का सामना कर रहे हैं. यहां औसत से कम बारिश हुई है और यहां सुखाड़ की स्थिति ने लोगों को कंगाली के कगार पर ला दिया है. बाढ़ प्रभावित जिलों में औसत से अधिक बारिश हुई है लिहाजा नदियों के जलस्तर में कमी नहीं हो रही है. वहीं, प्रदेश में 12 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से काफी कम बारिश हुई है. इससे इन जिलों में सुखाड़ के हालात पैदा हो गए हैं.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बेगूसराय में जहां 55 प्रतिशत कम बारिश हुई वहीं रोहतास और शेखपुरा में 48 प्रतिशत कम वर्षापात हुआ. इसी तरह अरवल में 40, जमुई में 39, औरंगाबाद में 36, नवादा में 35, गया में 31, जहानाबाद में 30, मुंगेर में 24 और सहरसा में 21 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

बेगूसराय में कम बारिश के कारण किसान सुखाड़ की वजह से खरीफ फसलों की बुवाई अभी तक नहीं कर पाए हैं. आलम यह है कि जिन किसानों ने थोड़ी हिम्मत करके पंपसेट से पटवन कर बिचड़ा गिराया, कम बारिश और अत्यधिक गर्मी के कारण उनके बिचड़े ही सूख गए. अब किसान सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं.

बांका जिले में जून महीने में जहां 171 मिमी बारिश होनी चाहिए, वहीं मात्र 43मिमी हुई. जुलाई में भी बारिश की स्थिति बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती है. इसी तरह गया और नवादा के खेतों में हरियाली की जगह वीरानगी दिख रही है. न तो बारिश हो रही है और न खेतों में किसान नजर आ रहे हैं.

शेखपुरा जिले में औसत से 48 प्रतिशत कम बारिश ने किसानों के लिए काफी दिक्कत पैदा कर दी है. यहां नदियों में पानी नहीं है और जलस्तर भी तेजी से नीचे जा रहा है. जमुई जिले में जुलाई में वर्षापात का प्रतिशत 50 फीसदी है. जाहिर है यह आंकड़ा डराने वाला है क्योंकि मानसून का समय भी जल्दी ही खत्म हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Loading...

पटना पहुंचे ऋतिक रोशन ने कहा- 'लगता है पिछले जन्म में मैं भी बिहारी था'




बिहार: बदमाशों ने पिकअप वैन समेत लूट लिए 18.41 लाख रुपये के सिक्के, 15 क्विंटल था वजन

JDU नेता बोले- लोकसभा परिणाम के बाद कुछ अच्छा नहीं हो रहा

शिवहर में बाढ़ के पानी में डूबने से छह बच्चों की मौत, 2 लापता

First published: July 16, 2019, 6:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...