लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव 2020: इन बिहारी नेताओं ने लहराया जीत का परचम, जानें इनके नाम
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: February 12, 2020, 1:35 PM IST
दिल्ली चुनाव 2020: इन बिहारी नेताओं ने लहराया जीत का परचम, जानें इनके नाम
दिल्ली विधानसभा चुनाव में बिहार के नेताओं का दबदबा बढ़ा

आम आदमी पार्टी (AAP) के संजीव झा ने बुराड़ी से और किराड़ी विधानसभा क्षेत्र से रितुराज झा ने जीत दर्ज की है. बिहार (Bihar) के ही राजेश ऋषि ने विकासपुरी, शालीमार बाग से वंदना कुमारी, द्वारका से विजय मिश्र ने आप के टिकट पर जीत दर्ज की. वहीं अभय वर्मा लक्ष्मी नगर सीट से बीजेपी के टिकट पर विजयी रहे

  • Share this:
पटना. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और 70 में से 62 सीटें जीत लीं. वहीं, इस चुनाव में बिहार के कई नेताओं ने भी अपना परचम लहराया है. खास तौर पर राज्य के मिथिलांचल क्षेत्र से आने वाले नेताओं ने अपना जलवा दिखाया है. जानते हैं कि बिहार से कौन-कौन से नेता इस बार दिल्ली विधानसभा में बैठने जा रहे हैं.

छह नेताओं ने हासिल की जीत
आम आदमी पार्टी (आप) के संजीव झा ने बुराड़ी से और किराड़ी विधानसभा क्षेत्र से रितुराज झा ने जीत दर्ज की है. बिहार के ही राजेश ऋषि ने विकासपुरी, शालीमार बाग से वंदना कुमारी, द्वारका से विजय मिश्र ने आप के टिकट पर जीत दर्ज की. वहीं अभय वर्मा लक्ष्मी नगर सीट से बीजेपी के टिकट पर विजयी रहे.

बिहार के सियासी दलों का हाल बुरा रहा

हालांकि बिहार से ताल्लुक रखने वाली सियासी पार्टियों का इस चुनाव में बुरा हाल रहा. कांग्रेस के गठबंधन के तहत चार सीटों पर लड़ी आरजेडी और एक सीट पर पर हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) की जहां जमानत जब्त हो गई. वहीं, जेडीयू के दोनों और एलजेपी के एक उम्मीदवार को भी चुनाव में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी.

जाहिर है बिहारी वोटरों ने ही बिहार के सियासी दलों को दिल्ली चुनाव में खारिज कर दिया, लेकिन बिहार के नेताओं ने अपनी सियासी जमीन दिल्ली में बेहद पुख्ता कर ली है और वो अब अपनी आवाज उठाने का माद्दा रखने लगे हैं.

AAP ने दर्ज की बड़ी जीतबता दें कि आठ फरवरी को हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव का परिणाम 11 फरवरी को घोषित हुआ. इसमें आप 62 सीटें जीतकर दोबारा सत्ता में लौटी है. वहीं, बीजेपी के खाते में महज आठ सीटें ही आई हैं. हालांकि उसके वोट प्रतिशत में छह प्रतिशत का इजाफा हुआ है.



ये भी पढ़ें-


दिल्ली चुनाव 2020: RJD की 'मिट्टी पलीद', HAM की हेकड़ी हुई गुम तो JDU-LJP ने बमुश्किल बचाई इज्जत




बिहार: प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित, जानें वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 9:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर