बिहार में पांच दिनों के भीतर मॉब लिंचिंग में छह की गई जान

भीड़ के आगे न तो पुलिस का वश चल रहा है और न ही वहां खड़े किसी इंसान का. पिछले पांच दिनों के दौरान बिहार से भीड़ की चार तस्वीरें आयींं. सभी तस्वीरों में भीड़ बेखौफ और जानलेवा दिखीं.

Amrendra Kumar | News18 Bihar
Updated: September 12, 2018, 7:04 AM IST
बिहार में पांच दिनों के भीतर मॉब लिंचिंग में छह की गई जान
सासाराम में भीड़ के हत्थे चढ़ा अपराधी
Amrendra Kumar
Amrendra Kumar | News18 Bihar
Updated: September 12, 2018, 7:04 AM IST
बिहार में भीड़तंत्र सुशासन के दावों की लगातार पोल खोल रहा है. भीड़ बेखौफ हो चुकी है और कानून अपने हाथ में लेने से बाज नहीं आ रही. ये हम नहीं, बल्कि राज्य में लगातार हो रही मॉब लिंचिंग की घटनाएं कह रही हैं. बिहार में हुईं चार घटनाओं में एक-दो नहीं, बल्कि छह लोगों को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला. इन छह लोगों में से पांच ऐसे थे, जिनकी हत्या महज शक के आधार पर कर दी गई.

भीड़ ने एक के बाद एक छह लोगों को पीट-पीटकर निर्मम तरीके से मौत के घाट उतार दिया गया. भीड़ के चेहरे को देख कर लग रहा है कि उन्हें न तो कानून का खौफ है और न ही उनमें अब इंसानियत बची है. भीड़ के आगे न तो पुलिस का वश चल रहा है और न ही वहां खड़े किसी इंसान का.

पिछले पांच दिनों के दौरान बिहार से भीड़ की तीन खौफनाक तस्वीरें आयीं. वहीं मंगलवार को भी भीड़ पूरी तरह से बेखौफ दिखी. भीड़ ने फैसला ऑन स्पॉट किया और सासाराम में एक लुटेरे को दिनदहाड़े पीट-पीटकर मार डाला.

सभी तस्वीरों में भीड़ बेखौफ और जानलेवा दिखी. दरअसल 5 दिनों के अंदर बिहार में भीड़ ने 6 लोगों को खौफनाक तरीके से पीट-पीटकर मार डाला. इन आंकड़ों के हिसाब से अगर समझें तो बिहार में हर रोज भीड़ एक व्यक्ति की हत्या कर रही है. हम बता और दिखा रहे हैं भीड़ के गुस्से की वो सारी तस्वीरें...

पहली तस्वीर

इसी महीने 7 सितंबर को बेगूसराय में भीड़ ने 3 लोगों को पीट-पीटकर मार डाला. भीड़ के हत्थे चढ़े तीनों अपराधियों ने अपहरण की कोशिश की थी, जिसके बाद भीड़ ने उन्हें पीट-पीटकर मार डाला. भीड़ ने अपराधियों को मारने से पहले माता रानी का जयकारा भी लगाया.

दूसरी तस्वीर
Loading...
08 सितंबर को भीड़ की ये तस्वीर और भी खौफनाक थी, क्योंकि यहां भीड़ के हत्थे एक महिला की हत्या कर दी गई. सासाराम में मामूली विवाद में एक महिला को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला. शक था कि महिला ने जादू-टोना किया था जिसके के शक में पीट-पीटकर हत्या कर दी. घटना शहर के आंबेडकर चौक से सटे नहर किनारे के कॉलोनी की थी. इस मामले में पुलिस ने चार में से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया.

तीसरी तस्वीर

भीड़तंत्र की तीसरी तस्वीर सीतामढ़ी जिले से सोमवार को आयी जहां चोरी की आशंका में एक व्यक्ति को भीड़ ने मार डाला. इस मामले में पुलिस ने एक नामजद और 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. भीड़ ने युवक को तब निशाना बनाया जब वो अपनी बहन का इलाज करवा के वापस लौट रहा था.

चौथी तस्वीर

मंगलवार को सासाराम में कैश लूटने में फेल हुआ एक लुटेरा भीड़ के हत्थे चढ़ा और फिर उसकी पीट-पीट कर हत्या कर दी गई. पिटाई की इस घटना के दौरान लोग तमाशबीन बने रहे और घटना का वीडियो बनाते रहे

मॉब लिंचिंग की इन घटनाओं ने एक बार फिर से बिहार में लॉ एंड ऑर्डर पर सवाल खड़े कर दिये हैं. जिस तरह से लोगों के मन से पुलिस का खौफ निकल रहा है और लोग कानून हाथ में लेने से बाज नहीं आ रहे वो निश्चित रूप से कानून पर सवालिया निशान है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर