अपना शहर चुनें

States

अब 2022 तक एसके सिंघल ही रहेंगे बिहार के DGP, नीतीश सरकार ने जारी की अधिसूचना

बिहार के डीजीपी एसके सिंघल (फाइल फोटो)
बिहार के डीजीपी एसके सिंघल (फाइल फोटो)

डीजीपी एसके सिंघल (DGP SK Singhal) अब 19 दिसंबर 2022 तक अपने पद पर बने रहेंगे. पंजाब के जालंधर (Jalandhar) के रहने वाले सिंघल 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 6:19 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार की नीतीश सरकार ने वर्तमान डीजीपी संजीव कुमार सिंघल (DGP Sanjeev Kumar Singhal) का कार्यकाल 2022 तक बढ़ा दिया गया है. वह अगले 8 महीने में सेवानिवृत्त होने वाले थे. राज्य के गृह विभाग (Home Department) ने एसके सिंघल के कार्यकाल को बढ़ाने की अधिसूचना सोमवार को जारी कर दी. ऐसा करने के पीछे उन्होंने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले का हवाला दिया है.

इस अधिसूचना में प्रकाश सिंह बनाम भारत सरकार के मामले में सुप्रीम कोर्ट के दिए गए फैसले का जिक्र है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक यूपीएससी ने डीजीपी पद पर नियुक्ति के लिए पैनल की अनुशंसा की थी. उसी पैनल की अनुशंसा के आधार पर एसके सिंघल को 20 दिसंबर 2020 को बिहार का पुलिस महानिदेशक बनाया गया था.

सुप्रीम कोर्ट ने डीजीपी का कार्यकाल भी 2 साल के लिए तय किया है और इसी का हवाला देते हुए नीतीश सरकार ने एसके सिंघल के कार्यकाल को 2 साल बढ़ाने की अधिसूचना जारी की है. डीजीपी सिंघल अब 19 दिसंबर 2022 तक अपने पद पर बने रहेंगे. पंजाब के जालंधर के रहने वाले बिहार के डीजीपी एस.के. सिंघल 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं.




बता दें कि 2020 में तत्कालीन DGP गुप्तेशवर पांडे ने बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए वीआरएस (VRS) ले लिया था. इसके बाद बाद 22 सितंबर 2020 को एस.के.सिंघल ने बिहार डीजीपी के रूप में कार्यभार संभाला था. ADG मुख्यालय बनने से पहले एस.के.सिंघल रोहतास, सीवान ,नालंदा, कैमूर समेत कई जिलों में बतौर एसपी काम करने के बाद 2005 में DIG बनाए गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज