Bihar Assembly Elections : सोशल मीडिया से आंकी जा रही नेताओं की ताकत, देखें 'किसमें कितना है दम'
Patna News in Hindi

Bihar Assembly Elections : सोशल मीडिया से आंकी जा रही नेताओं की ताकत, देखें 'किसमें कितना है दम'
सोशल मीडिया पर भाजपा, जेडीयू और आरजेडी में दिलचस्‍प मुकाबला है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में सभी राजनीतिक दल सोशल मीडिया पर निर्भर हो गए हैं. हालांकि भाजपा, आरजेडी और जेडीयू के मुकाबले सबकी हालत बहुत अच्‍छी नहीं है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 16, 2020, 8:15 PM IST
  • Share this:
पटना. कभी दोस्त बनाने के लिए बना सोशल मीडिया (Social Media) का मंच अब 'वोटर' बना रहा है. यकीनन कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में रैली और सभाएं करने की इजाजत न होने के चलते नेता पूरी तरह से सोशल मीडिया के ही भरोसे हो गए हैं. फेसबुक (Facebook), यूट्यूब, ट्विटर और वर्चुअल रैली के माध्यम से नेताजी जनता से संवाद कर रहे हैं और युवाओं को लुभाने के लिए तमाम तरह की रोजगार संबंधित पोस्‍ट सोशल मीडिया पर डाली जा रही हैं. साथ ही साथ वाट्सऐप (Whatsapp) ग्रुप बनाकर लोगों तक नेता अपनी बात पहुंचाने का भी काम कर रहे है. ऐसे में माना जा रहा है कि सोशल मीडिया पेज पर जितनी 'बड़ी संख्या' नेताजी के साथ जुड़ी होगी, उतना ही जीत का दावा मजबूत होगा.

राजनीतिक दलों के पेज में भाजपा और राजद के बीच टक्कर
फेसबुक पर बिहार के राजनीतिक दलों के भी पेज हैं, जहां हर रोज राजनीतिक दलों की तरफ से दर्जन के करीब पोस्ट और वीडियो शेयर किए जा रहे हैं. जबकि भाजपा और राजद के बीच पहले स्थान के लिए टक्कर का मुकाबला है, जिसमें भाजपा बिहार का फेसबुक पेज 4.08 लाख के साथ पहले नंबर पर है, तो राष्ट्रीय जनता दल का पेज 4.06 लाख के साथ दूसरे नंबर पर है. अगर तीसरे स्थान की बात करें तो 1.55 लाख के साथ कांग्रेस और 54 हजार से अधिक लाइक्स के साथ जेडीयू का फेसबुक पेज है. वहीं, फेसबुक लाइक्स के मामले में उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा पांचवें और लोजपा छठे नंबर पर है.


ये नेता हैं फेसबुक पर लोकप्रिय


इन दिनों नेता कितने पानी में है और किसकी लोकप्रियता किससे ज्यादा है ये सब भी सोशल मीडिया से ही आंका जा रहा है. इसलिए नेताजी और उनकी टीम चुनाव में सोशल मीडिया पर कुछ ज्यादा ही एक्टिव हो गई है.
>> पहले नंबर पर पटना साहिब के सांसद एवं केंद्र सूचना मंत्री रविशंकर प्रशाद का आता है. वह 21,54,774 लाइक्‍स के साथ टॉप पर हैं.
>>दूसरे नंबर पर नंद किशोर यादव (17,57981 फेसबुक लाइक्स)
>>तीसरे स्थान पर नीतीश कुमार (15,80,486 फेसबुक लाइक्स
>>चौथे स्थान पर तेजस्वी यादव (14,80,711 फेसबुक लाइक्स)
>>पांचवें नंबर पर सुशील कुमार मोदी (12,98,758 फेसबुक लाइक्स)
>> छठे नंबर पर कन्हैया कुमार (10,51,290 फेसबुक लाइक्स)
>> सातवें नंबर पर लालू प्रसाद यादव (10,48,183 फेसबुक लाइक्स)
>>पप्पू यादव (6,18,956 फेसबुक लाइक्स)
>>केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (4,19,959 फेसबुक लाइक्स)
>> चिराग पासवान ( 2,19,941 फेसबुक लाइक्स)

ट्विटर पर नीतीश कुमार और लालू के बीच कड़ा मुकाबला
जबकि ट्विटर पर 59 लाख फॉलोअर्स के नीतीश कुमार पहले स्थान पर हैं, तो 53 लाख फॉलोअर्स के साथ लालू यादव ने दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई हुई है. इस मामले में तीसरे स्‍थान की बात करें तो रवि शंकर प्रसाद 45 लाख , चौथे पर तेजस्वी यादव 25 लाख , पांचवें पर सुशील कुमार मोदी 21 लाख, छठे पर तेज प्रताप यादव 7.37 लाख, सातवें नंबर पर चिराग पासवान 1.98 लाख, 8वें पर पप्पू यादव 1.31 लाख और राबड़ी देवी 1.24 लाख के साथ 9वें नंबर हैं. जबकि दसवें पर हम सुप्रीमो जीतन राम मांझी हैं, जिनके ट्विटर पर 1 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं.

बहरहाल, सच कहा जाए तो कोरोना की वजह से बिहार विधानसभा का चुनाव सभी दलों के लिए चुनौती बन गया है. यही वजह है कि नेता और राजनीतिक दल फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और वर्चुअल रैली के माध्यम से जनता से संवाद कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading