लाइव टीवी

फारबिसगंज और शेखपुरा में तालाब खुदाई के दौरान मिली देवताओं की मूर्तियां
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: May 22, 2020, 10:08 AM IST
फारबिसगंज और शेखपुरा में तालाब खुदाई के दौरान मिली देवताओं की मूर्तियां
शेखपुरा. में भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण (Narendra Narayan) ने बताया कि फारबिसगंज में पोखर के जीर्णोद्धार के क्रम में करीब 7.5 किलो की अष्ट धातु से बनी मूर्ति भी मिली है. शेखपुरा (Sheikhpura) में भी भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की मूर्ति मिली है.

  • Share this:
पटना. बिहार सरकार लघु जल संसाधन विभाग को खुदाई के दौरान के प्रमुख वस्तुएं मिली हैं, जिन्हें संभाल कर रखा गया है और उनकी जांच कराई जा रही है. लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण  (Narendra Narayan) ने बताया कि फारबिसगंज में पोखर के जीर्णोद्धार के क्रम में करीब 7.5 किलो की अष्ट धातु से बनी मूर्ति भी मिली है. शेखपुरा (Sheikhpura) में भी भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की मूर्ति मिली है.

लॉक डाउन के बीच बिहार सरकार ने जल जीवन हरियाली अभियान के तहत काम शुरू कर दिया है. बिहार सरकार इस अभियान के जरिए पर्यावरण को दुरुस्त करने का काम कर रही है. इस अभियान के तहत की जा रही खुदाई के दौरान कई महत्वपूर्ण वस्तुएं मिली हैं.

बिहार में बड़े स्तर पर आहर पाइन का निर्माण



जल जीवन हरियाली अभियान के तहत आहर पोखर और पाइन के जीर्णोद्धार का काम चल रहा है. राज्य के सभी 38 जिलों में लघु जल संसाधन विभाग की तरफ से 1120 तालाबों का निर्माण कार्य हो रहा है. इनके अलावा 603 आहर पाइन का निर्माण भी विभाग की तरफ से कराया जा रहा है. विभाग को खुदाई के दौरान अररिया जिला के फारबिसगंज के औराई गांव स्थित रानीपोखर से 7.5 किलो की अष्ट धातु से बनी मूर्ति मिली है.



विभाग को खुदाई के दौरान के दो जिलों से प्रमुख वस्तुएं मिली हैं, जिन्हें संभाल कर रखा गया है और उनकी जांच कराई जा रही है. लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने बताया कि मंगलवार को फारबिसगंज में पोखर के जीर्णोद्धार के क्रम में खड़े जट्ट से करीब 7.5 किलो धातु मिला है. यह हिंगना औराई गांव के रानीपोखर से मिला है.

खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की मूर्ति

लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण यादव बताते हैं कि इससे पहले शेखपुरा में जल जीवन हरियाली अभियान के दौरान की जा रही खुदाई के दौरान 3 फीट लंबी भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है. यह मूर्ति पाल वंश से जुड़ी हुई लग रही है क्योंकि यह गदाधारी स्वरूप में है. इसे फिलहाल पास के ही एक मंदिर में रखा गया है ।

पुरातत्व विभाग मूर्ति का करेगा अवलोकन

लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री नरेंद्र नारायण यादव कहते हैं कि शेखपुरा में मिले इस प्राचीन काल की मूर्ति के बाबत पूरी जानकारी जल्द ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दी जाएगी. नरेंद्र नारायण ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास जाकर CM नीतीश कुमार से मुलाकात कर उन्हें देंगे. वहीं मंत्री बताते हैं कि फिलहाल इसकी जानकारी विभाग के प्रधान सचिव गोपाल मीणा ने पुरातत्त्व विभाग के आला अधिकारियों को दे दिया है. जल्द ही पुरातत्त्व विभाग के अधिकारी मौके पर जाकर भगवान विष्णु के इस अलौकिक मूर्ति का अवलोकन करेंगे.

ऐतिहासिक बताई जा रही है भगवान विष्णु की मूर्ति

खुदाई के दौरान शेखपुरा में मिले भगवान विष्णु के बाबत लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव गोपाल मीणा ने बताया की लघु जल संसाधन विभाग बिहार में वर्ष 2019 - 2020 के दौरान 1783 तालाब खुदाई की योजनाओं को जमीन पर उतारने में लगा है. इसके लिए विभाग गांव में आहर, पाइन और पोखर के कायापलट में लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें: Lockdown में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, 24 घंटे के दौरान बिहार में 6 की हत्या

बिहार से चलने वाली इन 22 ट्रेनों के लिए शुरू हुआ आज से रिजर्वेशन
First published: May 22, 2020, 10:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading