लाइव टीवी

बिहार : मंगलवार को होगी STET की परीक्षा, इन नियमों का करना होगा पालन
Patna News in Hindi

Rajneesh Kumar | News18 Bihar
Updated: January 27, 2020, 6:53 PM IST
बिहार : मंगलवार को होगी STET की परीक्षा, इन नियमों का करना होगा पालन
परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए हैं जैमर.

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा एसटीईटी (STET) को लेकर बीएसईबी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मंगलवार को दो पालियों में परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर जैमर लगाने के अलावा सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाए गS हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा एसटीईटी (STET) को लेकर बीएसईबी ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. कल यानी मंगलवार को दो पालियों में दो पेपर की परीक्षा आयोजित होगी. पहली पाली की परीक्षा जहां सुबह 10 बजे से शुरू होकर दोपहर 12.30 तक चलेगी, तो दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम साढ़े 4 बजे तक आयोजित होगी. परीक्षा को लेकर पटना समेत राज्य के सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. कदाचार मुक्त परीक्षा के आयोजन को लेकर जहां सभी केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं, तो वहीं सीसीटीवी (CCTV) कैमरे से भी लैस रहेगा.

परीक्षा केंद्रों पर करना होगा ये काम
परीक्षार्थियों की उपस्थिति बायोमीट्रिक तरीके से दर्ज की जाएगी. इसके अलावा ठंड के बावजूद परीक्षा समिति ने ड्रेस कोड को लेकर सख्ती बरतते हुए जूते, मोजे और घड़ी पर पाबंदी लगा दी है. साफ है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर चप्पल पहनकर आना होगा, तभी अनुमति मिलेगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले यानी पहली पाली में सुबह 9.30 तक केंद्रों पर पहुंचना होगा. जबकि दूसरी पाली में डेढ़ बजे ही केंद्र पर पहुंचने पर परीक्षा की अनुमति मिलेगी.

परीक्षा 150-150 नंबरों की होगी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. जबकि ओएमआर शीट पर ही परीक्षा ली जाएगी. बोर्ड ने सभी केंद्र अधीक्षकों को साफतौर पर निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों के कपड़ों की सघन तलाशी ली जाए, क्योंकि ठंड के मौसम में स्वेटर, जैकेट और मफलर में परीक्षार्थी नकल के लिए पर्चे का इस्तेमाल कर सकते हैं. ओएमआर शीट पर पहले से नाम, पिता का नाम, अनुक्रमांक, लिंग, विषय कोड और फ़ोटो लगे रहेंगे, ताकि केंद्र अधीक्षक फर्जी परीक्षार्थियों की आसानी से पहचान कर सकेंगे.

बहरहाल, 10 मिनट पहले मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में केंद्र अधीक्षक और वीक्षक प्रश्न पत्र खोल पाएंगे और उनके हस्ताक्षर भी होंगे. निजी एजेंसी के फोटोग्राफर परीक्षार्थियों की परीक्षा अवधि में फोटोग्राफ भी लेंगे जिससे सही और गलत की पहचान हो सकेगी. परीक्षा को पूर्णतः कदाचार मुक्त बनाने के लिए बोर्ड ने प्रश्न पत्र के 10 सेट तैयार करवाए हैं, जिसे परीक्षार्थी परीक्षा खत्म होते ही ओएमआर सेट के साथ जमा कर पाएंगे.

पहली पाली में हिंदी, संस्कृत, उर्दू, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी. जबकि दूसरी पाली में अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, केमिस्ट्री, बॉटनी, कम्प्यूटर साइंस और मैथिली की परीक्षा आयोजित होगी.

ये भी पढ़ें:-JDU से चुनाव लड़े थे शरजील के पिता अकबर इमाम, पूर्व MP के साथ रहता है छोटा भाई

दिल्‍ली पुलिस बोली- पटना में मिली शरजील की लास्‍ट लोकेशन, तलाश जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 3:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर