Home /News /bihar /

पटना में राजेंद्र नगर टर्मिनल पर सैकड़ों छात्रों का हंगामा, करना पड़ा लाठीचार्ज, कई ट्रेनों के पहिये थमे

पटना में राजेंद्र नगर टर्मिनल पर सैकड़ों छात्रों का हंगामा, करना पड़ा लाठीचार्ज, कई ट्रेनों के पहिये थमे

पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर छात्रों का हंगामा.

पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर छात्रों का हंगामा.

Patna Latest News: रेलवे ने सोमवार को नोटिस जारी कर कहा है कि ग्रुप डी की परीक्षा एक नहीं, बल्कि 2 एग्जाम के तहत ली जाएंगी. छात्रों ने कहा कि यह फैसला उनके हित में नहीं है. उनका कहना है कि छात्र एक परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब इस फैसले से उन्हें परेशानी झेलनी पड़ेगी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. दानापुर रेल मंडल के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर सोमवार देर शाम सैकड़ों की संख्या में जमा हुए छात्रों ने रेलवे ट्रैक जाम कर हंगामा किया. नाराज छात्र लगातार नारेबाजी करते रहे. दरअसल, ये छात्र रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में बदलाव की मांग कर रहे थे. इनके हंगामे के कारण विभिन्न स्टेशनों पर कई महत्वपूर्ण ट्रेनें खड़ी रहीं. स्थिति को देखते हुए पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंचे और छात्रों को समझाने की कोशिश की. लेकिन जब छात्र किसी की बात सुनने को राजी नहीं हुए और हंगामा करते रहे तो पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

नाराज छात्रों को समझाने के लिए जीआरपी, आरपीएफ के अलावा पटना पुलिस भी मौके पर पहुंची, लेकिन छात्र रेलवे ट्रैक से हटने का नाम नहीं ले रहे थे. छात्रों ने आरोप लगाया है कि रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में जो बदलाव किया गया है, वह सही नहीं है. छात्रों ने बताया कि फरवरी 2019 में उन्होंने फॉर्म भरा था. रेलवे की तरफ से सितंबर 2019 में परीक्षा लेने की बात भी कही गई थी. लेकिन तय समय पर परीक्षा नहीं हुई. तब डिपार्टमेंट ने दिसंबर 2021 में आश्वस्त किया था कि सीबीटी की परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होगी. अब अचानक रेलवे ने सोमवार को नोटिस जारी कर कहा है कि ग्रुप डी की परीक्षा एक नहीं, बल्कि 2 एग्जाम के तहत ली जाएंगी. छात्रों ने कहा कि यह फैसला छात्रों के हित में नहीं है. उनका कहना है कि छात्र एक परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब इस फैसले से उन्हें परेशानी झेलनी पड़ेगी. छात्रों ने यह भी आरोप लगाया कि एग्जाम में पहले से ही देरी हो गई है और अब ऐसे में दो परीक्षा आयोजित होने से दो-तीन साल और लग जाएंगे.

छात्रों का आरोप है कि रेलवे NTPC की परीक्षा दिसंबर 2020 से अप्रैल 2021 में हुई थी. बोर्ड ने कहा था कि पीटी का रिजल्ट 20 गुना ज्यादा दिया जाएगा. नोटिफिकेशन के आधार पर रेलवे पूर्व घोषणा पर खरा नहीं उतरा. छात्रों ने कहा है कि ग्रुप डी के नोटिफिकेशन को वापस लिया जाए और एनटीपीसी रिजल्ट को फिर से रिवाइज किया जाए. छात्रों के हंगामे का असर रेल परिचालन पर पड़ा है. दानापुर मंडल के राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर हो रहे इस प्रदर्शन के कारण कुछ ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया और कुछ के रूट में बदलाव किया गया. देखें रूट परिवर्तन और रद्द की गईं ट्रेनों की लिस्ट.

ये ट्रेनें रद्द की गईं

1. 12309 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस.
2. 12393 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस .
3. 13288 राजेंद्र नगर टर्मिनल-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस .
4. 12352 राजेंद्र नगर टर्मिनल-हावड़ा एक्सप्रेस .
5. 13201 पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस .

मार्ग बदल कर चलाई गईं ट्रेनें

1. भागलपुर से प्रस्थान करने वाली 12367 भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनस विक्रमशिला एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया किउल-गया-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते .
2. दानापुर से प्रस्थान करने वाली 13402 दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया पटना-पाटलिपुत्र-शाहपुर पटोरी-बरौनी-मुंगेर के रास्ते .
3. हटिया से प्रस्थान करने वाली 18626 हटिया-पूर्णिया कोर्ट एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया पटना-पाटलिपुत्र-शाहपुर पटोरी-बरौनी-मानसी के रास्ते .

आंशिक समापन/प्रारंभ कर चलायी जाने वाली ट्रेन

1. नई दिल्ली से प्रस्थान कर 24.01.2022 को इसलामपुर पहुंचने वाली 20802 नई दिल्ली-इसलामपुर मगध एक्सप्रेस का आंशिक समापन पटना जंक्श्न में किया गया .
2. इसलामपुर से प्रस्थान करने वाली 18623 इसलामपुर-हटिया एक्सप्रेस इसलामपुर के बदले पटना जंक्शन से रांची के लिए प्रस्थान करेगी .

Tags: PATNA NEWS, Police lathicharg, Rajendra Nagar Terminal-New Delhi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर