लाइव टीवी

पटना: छठ के दिन सुधा ने बढ़ाए दूध-घी समेत मिठाईयों के दाम, देखें नया रेट चार्ट

News18 Bihar
Updated: November 2, 2019, 10:01 AM IST
पटना: छठ के दिन सुधा ने बढ़ाए दूध-घी समेत मिठाईयों के दाम, देखें नया रेट चार्ट
सुधा को बिहार का सबसे बड़ा डेयरी कहा जाता है और रोजना यहां लाखों लीटर दूध का उत्पादन होता है (सांकेतिक चित्र)

सुधा (Sudha) के उत्पादों के मूल्य में की गई ये वृद्धि (Hike) शनिवार से ही लागू हो गई है. जानकारी के मुताबिक दो साल के बाद सुधा ने अपने उत्पादों की कीमतों में इजाफा किया है.

  • Share this:
पटना. बिहार की सबसे बड़ी डेयरी और सहकारी दुग्ध उत्पादक समति सुधा (Sudha) ने लोक आस्था का महापर्व छठ (Chhath) के दिन लोगों को महंगाई का झटका दिया है. सुधा ने छठ महापर्व के दौरान अपने उत्पादों की कीमतों में इजाफा किया है. कॉम्फेड के सुधा दूध (Sudha Milk) और उसके दुग्ध उत्पादों की कीमत में दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. बढ़े हुए दाम आज यानी शनिवार से लागू होंगे.

ये है नया रेट चार्ट

नए दर की बात करें तो सुधा ने दूध की कीमत औसतन दो रुपए प्रति लीटर की दर से सभी श्रेणी के दूध पर बढ़ाया है. अब सुधा का फुल क्रीम दूध 50 रुपए प्रति लीटर और हाफ लीटर की कीमत 25 रुपए हो गई है. वहीं स्टैंडर्ड मिल्क की कीमत ₹43 प्रति लीटर जबकि आधे लीटर की कीमत ₹22 होगी. गाय के दूध की कीमत ₹41 प्रति लीटर जबकि आधा लीटर गाय दूध की कीमत ₹21 होगी. टोंड मिल्क ₹40 प्रति लीटर जबकि आधा लीटर की कीमत ₹20 होगी. इसी तरह डबल टोंड मिल्क ₹35 प्रति लीटर और आधे लीटर की कीमत ₹18 होगी. वहीं स्पेशल दूध ₹38 प्रति लीटर और आधे लीटर की कीमत ₹19 होगी.

घी और मिठाई भी हुआ महंगा

दूध के अलावा सुधा ने अपने दुग्ध उत्पादों की कीमतें भी बढ़ा दी है. घी की दर में 30 रुपए प्रति लीटर इजाफा किया गया है. इसके अलावा मक्खन, पनीर, मिल्क केक, गुलाब जामुन, बालूशाही के दाम में भी बढ़ोतरी की गई है. हालांकि दही, छाछ, लस्सी को मूल्य वृद्धि से दूर रखा गया है.

दो साल बाद बढ़ी कीमतें

कॉम्फेड के मुताबिक दूध समते अन्य उत्पादों की कीमत में ये वृद्धि दो साल के बाद की गई है. इससे पहले वर्ष 2017 के सितंबर महीने में मूल्य वृद्धि की गई थी. बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन के मुताबिक दुग्ध उत्पादकों से खरीदे जाने वाले दूध की दर में हुई वृद्धि की वजह से दूध समेत अन्य उत्पाद की कीमतें बढ़ानी पड़ी हैं. बता दें कि बिहार में सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन और वितरण सुधा द्वारा किया जाता है.
Loading...

ये भी पढ़ें- छठ महापर्व के तीसरे दिन आज अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाएगा अर्ध्य

छठ पर्व पर मुजफ्फरपुर रेल पुलिस की अनोखी पहल ने जीता सबका दिल, जानिए कैसे?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 8:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...