• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार में आज से महंगे हो गए सुधा के दूध, रसगुल्ला समेत अन्य उत्पाद, जानें नई कीमत

बिहार में आज से महंगे हो गए सुधा के दूध, रसगुल्ला समेत अन्य उत्पाद, जानें नई कीमत

बिहार में सुधा के उत्पाद की कीमतों में रविवार से इजाफा हो गया है (सांकेतिक चित्र)

बिहार में सुधा के उत्पाद की कीमतों में रविवार से इजाफा हो गया है (सांकेतिक चित्र)

Sudha Product Rate Hike: सुधा डेयरी ने इससे पहले अपने उत्पाद की कीमतों में इजाफा नवंबर 2019 में किया था. ऐसे में करीब 14 महीने के अंतराल के बाद एक बार फिर से सुधा के सभी उत्पादों पर महंगाई का असर दिखा है.

  • Share this:

पटना. बिहार के लोगों को अब पहले की अपेक्षा महंगी दर से दूध समेत दूध से बनने वाले अन्य उत्पादों की खरीददारी करनी होगी. दरअसल बिहार में दूध की सबसे बड़ी उत्पादक डेयरी संस्था सुधा (Sudha Dairy) ने दूध समेत अपने अन्य उत्पादों की कीमत आज से महंगा कर दिया है. दूध के साथ सुधा के अन्य उत्पादों के दाम भी आज से बढ़े हुए मिलेंगे. बिहार स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (CONFED) ने फैसला लेते हुए सुधा दूध के साथ अन्य उत्पादों के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है.

सुधा दूध प्रति लीटर औसतन दो रुपये महंगा हो गया है जबकि अन्य उत्पादों में 10 से 20 रुपये तक कि वृद्धि हुई है. कम्पफेड ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि पेट्रोलियम और बिजली की दरों में वृद्धि के कारण दर बढ़ाने का फैसला लिया गया है. साथ ही पशुपालकों द्वारा भी दिए जाने वाले दूध की दर बढ़ाने की मांग होती रही है. अन्य सरकारी डेयरी ब्रांडों के दूध उत्पादों पर देश भर में पहले ही दाम बढ़ाये गए है जिसके कारण यह फैसला लिया गया.

जानिए अब कितना महंगा हुआ दूध और अन्य उत्पाद

सुधा का फूल क्रीम दूध जो पहले 50 रु में मिलता था अब 52 रुपए में मिलेगा. स्टैंडर्ड दूध में 3 रु की बढ़ोतरी हुई है. 43 रु की जगह अब 46 रु दाम होगा. गाय दूध 41 रु की जगह 43 रु प्रति लीटर मिलेगा. टोंड 39 की जगह 41 , डबल टोंड 36 रु की जगह 37 रु, टी स्पेशल दूध 38 की जगह 40 रुपये प्रति लीटर हो गया है. घी आधा किलो का दर अब 230 की जगह 250 रु, मक्खन 100 ग्राम 46 रु की जगह 48 रु, गुलाब जामुन 210 की जगह अब 220 रु किलो मिलेगा.

पशुपालकों को दी जाने वाली दरों में भी वृद्धि

कम्पफेड ने पशुपालकों को दी जाने वाली दरो में भी बढ़ोतरी की है. पशुपालकों को प्रति किलो 1.36 रु से 2.43 रु तक बढ़ा दी गई है. अलग-अलग फैट के अनुसार दर तय किया गया है जिसके बाद अब पशुपालकों को 30.74 रु से लेकर 39.57 रु प्रति किलो तक कि दरें दी जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन