लाइव टीवी

बिहार: मैट्रिक परीक्षा में ड्यूटी नहीं करनेवाले शिक्षकों पर दर्ज होगी FIR, होंगे सस्पेंड

News18 Bihar
Updated: February 14, 2020, 7:39 AM IST
बिहार: मैट्रिक परीक्षा में ड्यूटी नहीं करनेवाले शिक्षकों पर दर्ज होगी FIR, होंगे सस्पेंड
बिहार में 17 फरवरी से शिक्षक हड़ताल पर जाने वाले हैं.

सरकार राज्यस्तरीय शिक्षक संघ से किसी भी प्रकार की वार्ता नहीं करेगी. हालांकि सभी जिलाधिकारियों को जिलास्तर पर संघ से वार्ता का निर्देश दिया गया है

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) में 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा (Matriculation Examination) शुरू होने वाली है लेकिन शिक्षक हड़ताल (Teachers Strike) पर जाने का ऐलान कर चुके हैं. ऐसे में सुचारू रूप से परीक्षा संचालन को लेकर सरकार और प्रशासन के सामने समस्याएं आ गई हैं. इस बीच सरकार ने कड़ा रुख रुख अपना लिया है, और कह दिया है कि जो भी शिक्षक हड़ताल पर जाएंगे उनके खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज होगी और उन्हें निलंबित (Suspend) कर दिया जाएगा.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार परीक्षा में ड्यूटी करनेवाले शिक्षकों को पूर्ण सुरक्षा दी जाएगी और सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किए जाएंगे. इसके साथ ही सभी डीईओ कार्यालय में अलग से सेल बनेगा जो परीक्षा में बाधा पहुंचानेवाले शिक्षकों की  मॉनिटरिंग करेगा.

सरकार राज्यस्तरीय शिक्षक संघ से बातचीत नहीं करेगी

यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि सरकार राज्यस्तरीय शिक्षक संघ से किसी भी प्रकार की वार्ता (बातचीत) नहीं करेगी. हालांकि सभी जिलाधिकारियों को जिलास्तर पर संघ से वार्ता का निर्देश दिया गया है. इस बीच शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी डीएम, डीईओ, डीपीओ के साथ इंटर परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन और मैट्रिक परीक्षा के संचालन को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की.

अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि मैटिक परीक्षा के लिए वीक्षण कार्य में प्रतिनियुक्त शिक्षक अपना योगदान आवंटित परीक्षा केंद्रों पर देंगे. योगदान देने वाले शिक्षकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती का निर्देश दिया गया है. परीक्षा का आयोजन एवं कॉपियों का ससमय मूल्यांकन सरकार की प्राथमिकता है.

ये भी पढ़ें-
...तो क्या अरविंद केजरीवाल की जीत ने पक्की कर दी है CM नीतीश की जीत?




RJD छोड़ CM नीतीश के साथ जाएंगे लालू के समधी, बोले- पार्टी से मुझे काफी पीड़ा मिली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 7:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर