Home /News /bihar /

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: नगर निगम ने सुपर-30 के आनंद समेत इन 4 नामी लोगों को बनाया ब्रांड एम्बेसडर

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: नगर निगम ने सुपर-30 के आनंद समेत इन 4 नामी लोगों को बनाया ब्रांड एम्बेसडर

2022 के स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर प्रदर्शन के लिए निगम ने कई वरिष्ठ लोगों को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है.

2022 के स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर प्रदर्शन के लिए निगम ने कई वरिष्ठ लोगों को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है.

Patna News: पटना के लोगों को जागरूक करने के लिए नगर निगम के द्वारा राज्य की कई विशिष्ट हस्तियों को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. ये सभी राजधानी में लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे. इनमें पूर्व क्रिकेटर अमीरकर दयाल, पद्मश्री उषा किरण खान, ट्रांसजेंडर रेशमा और सुपर-30  के गणितज्ञ आनंद के नाम शामिल हैं.  

अधिक पढ़ें ...

पटना. स्वच्छता सर्वेक्षण 2021  में पटना को निराश होना पड़ा था. इस सर्वेक्षण में शहर को 44वां स्थान प्राप्त हुआ था. लेकिन, साल 2022 के सर्वेक्षण में पटना को अच्छा स्थान मिले इसके लिए नगर निगम लगातार प्रयास कर रहा है. नगर निगम के द्वारा लगातार बैठकें की जा रही है. राजधानी के आम जनता को जागरूक करने के लिए नगर निगम के द्वारा राज्य के विशिष्ट लोगों को ब्रांड एम्बेसडर बनाए गए हैं जो कि राजधानी में लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे. पूर्व क्रिकेटर अमीरकर दयाल, पद्मश्री उषा किरण खान, ट्रांसजेंडर रेशमा और सुपर-30  के गणितज्ञ आनंद को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है.

नगर निगम के द्वारा जो कि लोगों को जागरूक करेंगे कि पटना को किस तरह से स्वच्छ रखा जाए और जो 2022 की रैंकिंग होगी उसमें पटना अच्छा स्थान प्राप्त कर सकें. पटना नगर निगम स्थायी समिति के सदस्य डॉ आशीष कुमार ने यह बताया कि निगम की पहल है जो भी देश और राज्य के विशिष्ठ लोग हैं वो अगर आम लोगो को जागरूक करेंगे तो परिणाम बेहतर होंगे. वहीं ब्रांड एम्बेसडर रेशमा ने कहा कि जरूरत हैं लोगों को जागरूक करने की और हम लोग इसके लिए बेहतर प्रयास करेंगे.

गौरतलब है कि  “स्वच्छ सर्वेक्षण” में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की लिस्ट में पटना को कुल 2739.92 अंक के साथ 44वीं रैंक मिली थी. वहीं गंगा टाउन श्रेणी में बड़ी छलांग लगाते हुए 97 शहरों की लिस्ट में पटना तीसरे स्थान पर था. साल 2020 में पटना को 10 लाख आबादी वाले शहरों की लिस्ट में 1552.11 अंकों के साथ 47वां स्थान मिला था, वहीं गंगा टाउन की श्रेणी में 37.12 अंकों के साथ पटना 32वें रैंक पर था.

 स्वच्छता सर्वेक्षण 2021

सर्वेक्षण में महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश को देश में स्वच्छ राज्यों में दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था, जहां 100 से अधिक शहरी स्थानीय निकाय हैं. 100 से कम शहरी स्थानीय निकाय वाले राज्यों की श्रेणी में झारखंड को पहला स्थान मिला और इसके बाद हरियाणा और गोवा को स्थान मिला था. वहीं एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में शीर्ष 10 स्वच्छ शहरों में इंदौर, सूरत, विजयवाड़ा, नवी मुंबई, नई दिल्ली, अंबिकापुर, तिरूपति, पुणे, नोएडा और उज्जैन शामिल हैं. इस श्रेणी में 25 शहरों की सूची में लखनऊ को निचला स्थान प्राप्त हुआ.

Tags: PATNA NEWS, Swachh Survekshan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर