Home /News /bihar /

पटना साहिब में तख्त श्री हरमंदिर में मारपीट से तनाव, भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात, देखें Video

पटना साहिब में तख्त श्री हरमंदिर में मारपीट से तनाव, भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात, देखें Video

तख्त श्री हरि मंदिर में मारपीट की घटना के बाद सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है.

तख्त श्री हरि मंदिर में मारपीट की घटना के बाद सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है.

Takht Shri Harimandir Big uproar: हरमंदिर साहिब में मारपीट की घटना का वीडियो वायरल हो रहा है. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित से प्रबंधक कमेटी के सदस्य राजा सिंह उलझ पड़े, इस दौरान राजा सिंह ने हाथापाई की और अवतार सिंह को धक्का दे दिया.

अधिक पढ़ें ...

पटना सिटी. सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्रीहरमंदिर पटना साहिब में शुक्रवार की रात गुरुद्वारा संविधान के विरुद्ध मुख्य ग्रंथी, अधीक्षक समेत अन्य के सेवानिवृत्त करने की घोषणा पर धक्का-मुक्की की घटना सामने आई है. प्रबंधक समिति के सदस्य ने अध्यक्ष के हाथ से माइक छीन लिया. धक्का-मुक्की में अध्यक्ष मंच पर गिर गए. मंच पर घमासान मच गया और मारपीट होने लगी. इसके बाद कथा सुन रहे श्रद्धालुओं के बीच खलबली मच गई. इसके बाद से ही तख्त श्रीहरमंदिर में तनाव की स्थिति है.

बता दें कि तख्त श्री हरमंदिर में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष और महासचिव द्वारा 63 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सेवादारों को सेवानिवृत्त कर दिए जाने के फैस का विरोध हो रहा है. इस पर प्रबंधक कमेटी के सदस्य राजा सिंह के नेतृत्व में सेवादारों द्वारा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित और महासचिव इंद्रजीत सिंह के साथ किए गए दुर्व्यवहार और मारपीट को लेकर तख्त श्री हरमंदिर में तनाव की स्थिति है. मारपीट की घटना के बाद उपजे तनाव को लेकर अनुमंडल प्रशासन द्वारा तख्त श्री हरमंदिर परिसर में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है.

तख्त श्री हरमंदिर प्रबंधक कमेटी के महासचिव इंद्रजीत सिंह ने पूरे मामले पर पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इशारे पर ही मारपीट कराए जाने का आरोप लगाया है. महासचिव का कहना है कि 22 अक्टूबर को महामहिम राष्ट्रपति का तख्त श्री हरिमंदिर आगमन है, ऐसे में विरोधी गुट द्वारा जान बूझकर गुरुद्वारा परिसर में शांति भंग करने की कोशिश की जा रही है. महासचिव ने पुलिस प्रशासन से दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने की भी मांग की है.

गौरतलब है कि शुक्रवार की देर रात गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित ने 63 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सेवादारों को सेवानिवृत्त कर दिए जाने और उनसे कमरा खाली कर सवा लाख रुपए का चेक लिए जाने की घोषणा की. इसी दौरान प्रबंधक कमेटी के सदस्य राजा सिंह उनसे उलझ पड़े. राजा सिंह ने प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष के साथ हाथापाई कर उन्हें धक्का दे दिया, जिससे वे फर्श पर गिर कर घायल हो गए. इस दौरान सेवादारों ने अध्यक्ष और महासचिव के साथ मारपीट भी की.

घटना की पूरी वारदात तख्त श्री हरमंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है. इन तस्वीरों में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य राजा सिंह प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह को धक्का दे दिया, जिससे वे गिरकर घायल हो गए. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के दो गुटों के बीच हुई इस तनातनी से पूरे गुरुद्वारा परिसर में अफरा तफरी मच गई, बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आक्रोशितो को शांत कराया था. इस दौरान घटना को कवर करने गए पत्रकारों के साथ भी सेवादारों ने मारपीट की.

गौरतलब है कि अध्यक्ष के इस फैसले को लेकर तख्त श्री हरमंदिर में कार्यरत सेवादारों के बीच काफी आक्रोश व्याप्त है. बताया यह भी जाता है कि तख्त श्री हरमंदिर के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह को फिर से जत्थेदार के रूप में बहाल किए जाने को लेकर जिला जज ने बीते 15 सितंबर को गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को एक माह के अंदर बहाल किए जाने का आदेश जारी किया है था, जिसकी अवधि कल समाप्त हो गई थी.

जिला एवं सत्र न्यायाधीश के फैसले के विरोध में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पटना उच्च न्यायालय में पीटीशन दाखिल कर फैसले पर रोक लगाए जाने की मांग की है. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के इस फैसले से गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी दो भागों में बांट गई है और दोनों गुटों में एक-दूसरे के खिलाफ गहरा आक्रोश व्याप्त है.

Tags: Akal Takht Jathedar, Bihar News, Patna News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर