Home /News /bihar /

तारापुर-कुशेश्वरस्थान विधानसभा उपचुपनाव: राजद के वोट बैंक में अब कांग्रेस की सेंध! इन दो नेताओं को दी अहम जिम्मेवारी

तारापुर-कुशेश्वरस्थान विधानसभा उपचुपनाव: राजद के वोट बैंक में अब कांग्रेस की सेंध! इन दो नेताओं को दी अहम जिम्मेवारी

तारापुर-कुशेश्वरस्थान में कांग्रेस-राजद आमने-सामने.

तारापुर-कुशेश्वरस्थान में कांग्रेस-राजद आमने-सामने.

Bihar Assembly By-Poll: पिछले दिनों कांग्रेस की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की सूची में यादव जाति के किसी नेता का नेता का नाम नहीं था. विपक्ष ने यह मुद्दा उठाया भी था. इसको लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा भी तेज हो गई थी. कांग्रेस के इस रणनीतिक बदलाव को लेकर राजनीतिक जानकारों का कहना है कि पार्टी अब सीधे तौर पर आर-पार की लड़ाई लड़ना चाहती है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार विधानसभा की 2 सीटों के लिए उपचुनाव को लेकर कांग्रेस अब गंभीर लड़ाई के मूड में आ गई है. कांग्रेस ने शुक्रवार को दोनों सीटों के लिए ऑब्जर्वर की नियुक्ति की घोषणा की. अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के फैसले के अनुसार कुशेश्वरस्थान से पूर्व सांसद रंजीत रंजन को ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है जबकि तारापुर विधानसभा क्षेत्र से चंदन यादव पार्टी के ऑब्जर्वर होंगे. चंदन यादव राहुल गांधी की कोर कमिटी के महत्वपूर्ण सदस्य माने जाते रहे हैं. कांग्रेस ने इस तरह इन दोनों सीटों पर यादव जाति से आने वाले दो नेताओं को अहम जिम्मेवारी सौंप कर अपनी मंशा जाहिर कर दी है कि वह फिलहाल पीछे हटने के मूड में नहीं है.

कांग्रेस की इस रणनीति को लेकर राजनीतिक जानकारों का कहना है कि पार्टी अब सीधे तौर पर आर-पार की लड़ाई लड़ना चाहती है. वैसे पिछले दिनों कांग्रेस की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की सूची में यादव  जाति के किसी नेता का नेता का नाम नहीं था. विपक्ष ने यह मुद्दा उठाया भी था. इसको लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा भी तेज हो गई थी.अब कांग्रेस की ओर से इस जिम्मेदारी की बात सामने आने के बाद उठ रहे सवालों का जवाब देने की कोशिश की गई है.

जाहिर है राजद के खिलाफ उम्मीदवार उतारने के अलावा कांग्रेस ने राष्ट्रीय जनता दल के सबसे मजबूत आधार माने जाने वाले वोट बैंक को साधने के लिए एक खास रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. यादव वोट बैंक में सेंधमारी को लेकर कांग्रेस पीछे नहीं हटना चाहती है. यादव जाति से आने वाले चेहरों को स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल नहीं कर अब पार्टी ने ऐसे दो बड़े नेताओं को जो भूमिका दी है उसके बाद यह स्पष्ट होने लगा है कि कांग्रेस एक खास रणनीति के तहत आगे बढ़ रही है. यादव समाज से आने वाले इन दोनों नेताओं की महत्वपूर्ण भूमिका मिलने के बाद यह माना जा रहा है कि पार्टी यादव जाति से अन्य दूसरे नेताओं को भी तरजीह  दे सकती है.

Tags: Assembly by election, Bihar politics, Congress, Mahagathbandhan, RJD, RJD leader Tejaswi Yadav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर