होम /न्यूज /बिहार /बिहार में एथेनॉल से बनेगी चाय और खाना, मंत्री शाहनवाज हुसैन ने देखा डेमो, चाय की ली चुस्की

बिहार में एथेनॉल से बनेगी चाय और खाना, मंत्री शाहनवाज हुसैन ने देखा डेमो, चाय की ली चुस्की

बिहार को एथेनॉल का हब बनाने के प्रयास में सरकार जुट गई है, आज मंत्री शाहनवाज हुसैन ने एथेनॉल गैस से चाय बनने का डेमो देखा.

बिहार को एथेनॉल का हब बनाने के प्रयास में सरकार जुट गई है, आज मंत्री शाहनवाज हुसैन ने एथेनॉल गैस से चाय बनने का डेमो देखा.

सरकार को बिहार एथेनॉल गैस का हब बनने की कोशिश में जुटी हुई है. उद्योग विभाग के मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बुधवार को अपने द ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार में एथेनॉल गैस से बनेगा चाय से लेकर खाना, ऐसा संभव करने में बिहार का उद्योग विभाग लगातार जुटा हुआ है, बिहार में लोगों को सस्ते दाम पर एथेनॉल मिले और एथेनॉल गैस चूल्हे पर खाना बने. इस प्रयास को सफल बनाने के लिए बिहार का उद्योग विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन जो बिहार को एथेनॉल हब बनाने के प्रयास में लगातार लगे हुए हैं. उन्होंने आज एथेनॉल कुकिंग स्टोव का डेमो देखा. उद्योग मंत्री हुसैन ने अपने दफ्तर में एथेनॉल कुकिंग स्टोव का  एक डेमो देखा. इस दौरान LAPIS FLAME के नाम से इस स्टोव को एथेनॉल फ्यूल से जलाकर मंत्री को दिखाया गया और लगे हाथ चाय भी बनाई गई, जिसे मंत्री ने चुस्की भी ली.

इसे बनाने वाले कम्पनी के COO अनूप ने बताया की एक लीटर एथेनॉल से लगभग 8 घंटे तक स्टोव जल सकता है. इस दौरान खाने की कोई भी सामान बनाया जा सकता है. इस दौरान जो लपटें निकलेंगी वो ब्लू होंगी, जो सेहत के लिहाज खतरनाक नही हैं, इसकी महक भी नहीं आता है, जो अमूमन गैस में खाना बनाने के दौरान आता है. इस दौरान उद्योग मंत्री शाहनवाज भी मौजूद थे. जो इस प्रोडक्ट को देख बेहद उत्साहित दिखे और उन्होंने बताया की एथेनॉल उत्पादन में बिहार को अग्रणी राज्यों में शामिल करने का है लक्ष्य है. फिलहाल बिहार में एथेनॉल उद्योग को लेकर जबरदस्त सरगर्मी है.

पॉलिसी आने के बाद से बिहार में एथेनॉल उत्पादन फैक्ट्री लगाने वालों की होड़ सी लग गई है. बिहार के लगभग सभी जिलों में एथेनॉल उत्पादन यूनिट्स लगाने के लिए उद्योग विभाग को आवेदन मिले हैं. जिनमें से कईयों को स्टेज-1 क्लीयरेंस भी SIPB State Investment Promotion Board द्वारा दे दिया गया है. जाहिर है बिहार जो लगातार एथनॉल हब बनने की ओर प्रयासरत है और बिहार सरकार मिशन मोड पर राज्य में एथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने में जुटी हैं, दूसरी तरफ कंपनीज और इनोवेटर्स भी एथेनॉल फ्यूल बेस्ड प्रोडक्ट्स तैयार करने में जुटी हुई है.

मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि यह बहुत अच्छा है कि एथेनॉल को लेकर अलग-अलग तरह के प्रयोग हो रहे हैं, नए-नए प्रोडक्ट्स की R&D की जा रही है. उन्होंने ये भी कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार की एनडीए सरकार का मकसद एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में बिहार को अग्रणी राज्यों में लेकर जाना. इसके लिए निरंतर कोशिशें की जा रही हैं. अब तक हुए प्रयासों का बहुत ही अच्छा नतीजा मिल रहा है. शाहनवाज हुसैन ने कहा कि देश में वो समय आएगा जब एथेनॉल से बसें भी चलेंगी, कारें भी चलेंगी और खाना भी पकेगा.

Tags: Bihar latest news, Bihar News, CM Nitish Kumar, Syed shahnawaz hussain

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें