बिहार: शिक्षकों ने मांगा 50 लाख का बीमा, पटना हाई कोर्ट में दायर की याचिका, दी आंदोलन की चेतावनी
Patna News in Hindi

बिहार: शिक्षकों ने मांगा 50 लाख का बीमा, पटना हाई कोर्ट में दायर की याचिका, दी आंदोलन की चेतावनी
पटना हाईकोर्ट की फाइल फोटो

बिहार पंचायत प्रारम्भिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष आनंद कौशल सिंह ने ने हाई कोर्ट (High Court) में राज्य सरकार के खिलाफ जनहित याचिका (PIL) दायर कर न्यायालय से गुहार लगाई है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. कोरोना योद्धा (Corona warrior) बने शिक्षक एक बार फिर व्यवस्था से नाराज हैं और सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. शिक्षक संघ ने इस बार ना तो सरकार से गुहार और ना ही आंदोलन की चेतावनी दी बल्कि सीधा सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट (High Court) पहुंच गए हैं. बता दें कि राज्यभर के प्रारम्भिक से लेकर उच्च और उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों को सरकार ने क्वारंटीन सेंटर (Quarantine center) से लेकर आइसोलेशन केंद्रों (Isolation centers) तक में कोरोना ड्यूटी में प्रतिनियुक्त कर दिया है, लेकिन सुरक्षा को लेकर शिक्षक डरे सहमे हैं. ऐसे में शिक्षक लगातार  सुरक्षा किट  से लेकर  50 लाख का बीमा करवाने की मांग करते आ रहे हैं. जब मांगों पर विचार नहीं हुआ तो शिक्षक संघ हाईकोर्ट पहुंच गए.

बिहार पंचायत प्रारम्भिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष आनंद कौशल सिंह ने ने हाईकोर्ट में राज्य सरकार के खिलाफ जनहित याचिका दायर कर न्यायालय से गुहार लगाई है. याचिका दायर करने के बाद अधिवक्ता मृत्युंजय कुमार ने याचिका की कॉपी सरकार के एडवोकेट जनरल को भी उपलब्ध करवाया है.

शिक्षक नेता ने जनहित याचिका दायर कर जानकारी दी है कि स्वास्थ्य विभाग, भारत सरकार की ओर से कोविड 19 में प्रतिनियुक्त किये गए सभी कर्मियों को चाहे वो किसी भी विभाग का हो, उन्हें 50 लाख रुपये की सुरक्षा बीमा करने का निर्णय लिया गया था,  लेकिन बिहार सरकार की ओर से सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों को योजना का लाभ दिया जा रहा है.



क्वारंटाइन सेंटरों में बिना पर्याप्त सुरक्षा के शिक्षक ड्यूटी दे रहे हैं.




आनंद कौशल ने बिहार सरकार पर आरोप लगाते हुए न्यायालय से गुहार की है कि सरकार लगातार शिक्षकों के मनोबल तोड़ने का काम कर रही है जबकि शिक्षक भी जान जोखिम में डालकर योद्धा की भूमिका निभा रहे हैं. इस याचिका की सुनवाई को लेकर अधिवक्ता ने उम्मीद जताते हुए कहा कि आगामी 4 जून को इस केस की पहली सुनवाई होने की संभावना है.

शिक्षक नेता आनंद कौशल ने उच्च न्यायालय से प्रार्थना करते हुए शीघ्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मामले की सुनवाई कर कोरोना योद्धा बने शिक्षकों को भी सभी तरह की सुरक्षा किट और 50 लाख की बीमा का लाभ देने की गुहार लगाई है .

जाहिर है इस कोरोना काल में राज्य सरकार के लिए यह एक नई मुसीबत हो सकती है तो शिक्षकों को उम्मीद है कि उनकी याचिका पर मुहर लग सकती है और सभी मांगे भी पूरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें


बिहार: 'पहले चीन ने कोरोना भेजा, अब पाकिस्तान फतिंगे भेजकर किसानों को कर रहा परेशान'




COVID-19 UPDATE: बिहार में कोरोना से 16वीं मौत, कुल संक्रमितों की संख्या पहुंची 3185

First published: May 29, 2020, 7:19 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading