शिक्षकों के प्रदर्शन से नीतीश सरकार सतर्क, स्टेडियम के बाद अब धरनास्थल पर लगाया ताला

News18 Bihar
Updated: September 5, 2019, 10:30 AM IST
शिक्षकों के प्रदर्शन से नीतीश सरकार सतर्क, स्टेडियम के बाद अब धरनास्थल पर लगाया ताला
शिक्षक दिवस के मौके पर पटना में बिहार के नियोजित शिक्षकों ने विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है. (फाइल फोटो)

राज्य सरकार ने 5 सितंबर (Teachers' Day) यानी आज मिलने वाली छुट्टी को कैंसल कर दिया है. साथ ही छुट्टी पर रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 5, 2019, 10:30 AM IST
  • Share this:
पटना. पांच सितंबर को जहां पूरे भारत में शिक्षक दिवस (Teachers' Day) मनाया जा रहा है, वहीं बिहार में शिक्षक आंदोलनरत हैं. समान काम के बदले समान वेतन की मांग को लेकर बिहार के नियोजित शिक्षकों (Niyojit Teachers) ने राजधानी पटना (Patna) में विशाल आंदोलन करने का ऐलान किया है, लेकिन सरकार उनके मंसूबों को किसी भी हाल में पूरा नहीं होने देना चाह रही. पटना में इसको लेकर सरकार ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है. आंदोलन (Protest) को देखते हुए जिला प्रशासन ने गर्दनीबाग धरनास्थल को सील कर दिया है.

सूबे के कोने-कोने से पटना आ रहे शिक्षक

शिक्षकों को स्टेडियम के पास भी जाने से रोका जा रहा है, वहीं इलाके के ही संजय गांधी स्टेडियम के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है. आंदोलन को लेकर प्रदेश के कोने-कोने से शिक्षकों का पटना आना बुधवार की रात से ही शुरू हो गया था. शिक्षकों का आरोप है कि बुकिंग के बाद भी स्टेडियम में ताला जड़ दिया गया. सरकारी आदेश निकालकर शिक्षकों की छुट्टी कैंसल करने के बाद अब हर हाल में उन्हें प्रदर्शन करने से रोकने की कोशिश की जा रही है.

शिक्षकों की गतिविधि पर पैनी नजर

पटना पुलिस ने स्टेशन और बस अड्डे से धरनास्थल की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर पहरा बिठा रखा है और शिक्षकों को धरनास्थल पर जाने से रोका जा रहा है. प्रशासन के मुताबिक, सरकार की तरफ से इजाजत नहीं दी गई है, इसलिए शिक्षकों को गर्दनीबाग स्टेडियम की ओर जाने से रोका जा रहा है. बिहार सरकार ने शिक्षकों के इससे पहले हुए विरोध प्रदर्शन को देखते हुए यह फैसला लिया है.

सीएम को करना है शिक्षकों का सम्मान

दरअसल, पटना में ही अलग-अलग जगहों पर शिक्षकों के सम्मान में कार्यक्रम होना है, जिसमें से एक कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार को भी शामिल होना है. सरकार के अल्टीमेटम के बाद भी नियोजित शिक्षक मानने को तैयार नहीं हैं और आशंका जताई जा रही है कि विरोध करने पर शिक्षकों पर बल प्रयोग भी किया जा सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 9:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...