लाइव टीवी

विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान फिर से आंदोलन करेंगे बिहार के नियोजित शिक्षक

News18 Bihar
Updated: November 10, 2019, 4:51 PM IST
विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान फिर से आंदोलन करेंगे बिहार के नियोजित शिक्षक
बिहार के शिक्षकों का ये आंदोलन पटना में होगा (फाइल फोटो)

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता अभिषेक कुमार ने बताया कि शिक्षकों का ये तीन दिवसीय धरना और प्रदर्शन बिल्कुल शांतिपूर्ण रहेगा.

  • Share this:
पटना. बिहार के शिक्षक (Bihar Teachers) अपनी विभिन्न मांगों को लेकर एक बार फिर से आंदोलन के मूड में हैं. इस कड़ी में बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ (Teachers Association) की ओर से विधानमंडल सत्र के दौरान विरोध-प्रदर्शन का निर्णिय लिया गया है. शिक्षक विधान मंडल (Legislature) के समक्ष तीन दिवसीय धरना का आयोजन करेंगे. पटना में ये विरोध और प्रदर्शन 26 नवम्बर से लेकर 28 नवम्बर तक होगा. शिक्षकों ने जिन मांगों को पूरा करने के लिए आंदोलन किया है उसमें राज्य सरकार से नियोजित शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों (Librarian) के चार वर्षों से लंबित सेवा शर्त नियमावली के निर्धारण, सातवां वेतन आयोग की अनुशंसा के आलोक में वेतनमान लागू करने सहित विभिन्न लंबित मांगें शामिल हैं.

प्रखंड से लेकर राज्य स्तर तक के शिक्षक होंगे जमा

इस विरोध प्रदर्शन में प्रखंड से लेकर राज्यस्तर तक के शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष शामिल होंगे. शिक्षकों के इस आंदोलन का फैसला सचिव मंडल की आपातकालीन बैठक में हुआ. शिक्षकों ने बताया कि लंबित मांगों के संबंध में सरकार का ध्यान आकृष्ट लगातार किया जाता रहा लेकिन अभी तक मुख्यमंत्री की घोषणा और सरकार के आदेश के बावजूद भी सातवां वेतनमान की अनुशंसा के अनुरुप वेतनमान तथा सेवाशर्त नियमावली लागू करने में विभाग विफल रहा है.

तीन दिनों तक चलेगा विरोध-प्रदर्शन

सरकार के इस नकारात्मक रवैये से शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों में आक्रोश है. बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता अभिषेक कुमार ने बताया कि शिक्षकों का ये तीन दिवसीय धरना और प्रदर्शन बिल्कुल शांतिपूर्ण रहेगा. कार्यक्रम का ब्यौरा देते हुए अभिषेक ने बताया कि इसमें 26 नवंबर को पूर्णिया, कोशी, तिरहुत प्रमंडल, 27 नवंबर को मुंगेर, दरभंगा और भागलपुर प्रमंडल तथा 28 नवंबर को पटना, मगध, सारण प्रमंडल के शिक्षक, पुस्तकालयाध्यक्ष सहित प्रखंड से प्रमंडल स्तर के सभी संघीय पदाधिकारी भाग लेंगे. इन तीनों दिन राज्य संघ के सभी पदाधिकारी धरनास्थल पर उपस्थित रहेंगे.

ये भी पढ़ें- हादसों का रविवार: बेगूसराय में डूबने से हुई आठ लोगों की दर्दनाक मौत

ये भी पढ़ें- जेडीयू नेता पर दिनदहाड़े ताबड़तोड़ फायरिंग, भागकर बचाई जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 4:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...