लाइव टीवी

बिहार: 40 हजार स्कूली शिक्षक आज से हड़ताल पर, मैट्रिक-इंटर के नतीजों पर पड़ेगा असर
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: February 25, 2020, 8:35 AM IST
बिहार: 40 हजार स्कूली शिक्षक आज से हड़ताल पर, मैट्रिक-इंटर के नतीजों पर पड़ेगा असर
बिहार के हाई स्कूल के शिक्षकों की हड़ताल. (फाइल फोटो)

Bihar Teachers Strike: शिक्षकों की हड़ताल (Teacher Strike) के बाद सवाल उठने लगा है कि आखिर कॉपियों की जांच कौन करेगा?

  • Share this:
पटना. बिहार के हाईस्‍कूल और प्लस टू स्कूलों (High School Teachers) के लगभग 40 हजार शिक्षक मंगलवार से हड़ताल (Teachers Strike) पर जा रहे हैं. राज्य के 6000 से अधिक स्कूलों में ये शिक्षक कार्यरत हैं, जिन्होंने दो दिन पहले ही 25 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी. बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने इस हड़ताल से पहले ही कहा था कि उनकी मांगें पूरी नहीं हुई हैं, ऐसे में अब अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी.

शिक्षकों के हड़ताल पर जाने से सबसे बड़ी समस्या मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के मूल्यांकन कार्य पर हो सकता है. शिक्षकों की हड़ताल पर जाने के बाद सवाल उठने लगा है कि आखिर जब भी शिक्षक परीक्षा के मूल्यांकन कार्य में सहयोग नहीं करेंगे तो कॉपियों की जांच कौन करेगा? शिक्षकों ने मूल्यांकन के साथ-साथ सभी कार्यों में शिक्षकों ने असहयोग की घोषणा की है. आरोप है कि पुनरीक्षित वेतनमान से माध्यमिक शिक्षकों को वेतन प्राथमिक शिक्षक हो गया है.

प्रारंभिक स्कूलों के शिक्षक पहले से ही हैं हड़ताल पर
मालूम हो कि इससे पहले बिहार के प्रारंभिक शिक्षकों ने भी हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी और उनकी हड़ताल पर जाने से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में वीक्षण कार्य पर इसका खासा असर पड़ा था. शिक्षकों की हड़ताल से स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य ठप हो हो गया है. वहीं, मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट आने में भी देरी की आशंका बनी हुई है. इन सबके बीच अब देखने वाली बात यह है कि इस पर बिहार सरकार और सरकार के शिक्षा विभाग समेत शिक्षा मंत्री का क्या रुख होता है.



ये भी पढ़ें- दारोगा परीक्षा में गड़बड़ी की CBI जांच की मांग, चिराग ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र

ये भी पढ़ें- कांग्रेस MLC ने की बिहार में फिर से शराब की बिक्री शुरू करने की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 8:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर