होम /न्यूज /बिहार /

दिल्‍ली से लौटते ही नीतीश कुमार से मिले तेजस्‍वी यादव, मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कही बड़ी बात

दिल्‍ली से लौटते ही नीतीश कुमार से मिले तेजस्‍वी यादव, मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कही बड़ी बात

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पटना लौटने के बाद नीतीश कुमार से मुलाकात की है

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पटना लौटने के बाद नीतीश कुमार से मुलाकात की है

Bihar Cabinet Expansion: बिहार में मंत्रिमंडल का विस्‍तार जल्‍द होने की संभावना है. ऐसा माना जा रहा है कि 15 अगस्त के बाद बिहार में किसी भी वक्त नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार का विस्तार हो सकता है. मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद राजद-जेडीयू सहित सभी दलों में चल रही है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

बिहार में महागठबंधन सरकार का विस्तार जल्द ही होना है
सरकार में सबसे अधिक मंत्री राजद कोटे से होंगे
बिहार विधानसभा के स्पीकर की कुर्सी भी राजद को जाना तय माना जा रहा है

पटना. बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व महागठबंधन सरकार के गठन के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद चल रही है. सभी दलों में शीर्ष स्तर पर चर्चा लगभग पूरी कर ली गई है. उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने दिल्ली में सहयोगी दलों के बड़े नेताओं से मिलकर आपसी सहमति बना ली है. शनिवार की देर शाम तेजस्वी पटना लौट आये. मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मंत्री पद पर नामों का फैसला अंतिम चरण में है. तेजस्‍वी यादव ने पटना पहुंचते ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करने जा पहुंचे. इस दौरान बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी भी मौजूद रहे.

ऐसा माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार का काम जल्द ही आगे बढ़ेगा. नई सरकार में अभी मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार एवं उप मुख्यमंत्री के रूप में तेजस्वी यादव ने ही शपथ ली है. आगे अब मंत्रियों का शपथ होगा. दिल्ली में तेजस्वी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाकपा नेता डी राजा  माकपा नेता सीताराम येचुरी से मुलाकात कर बिहार में मंत्रिमंडल गठन का मार्ग प्रशस्त किया. दिल्ली से पटना लौटने पर जब पत्रकारों ने तेजस्वी से मंत्रिमंडल गठन के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि जल्द ही सब कुछ साफ हो जाएगा अभी थोड़ा इंतजार का मजा लीजिए.

तेजस्वी यादव ने कहा कि मैंने दिल्ली में डी राजा के अलावा सोनिया गांधी लालू प्रसाद यादव समेत सभी शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर सरकार चलाने का आशीर्वाद लिया है. रोजगार और नौकरियों के सवाल पर तेजस्वी ने कहा कि हम तो नौकरी दे रहे हैं लेकिन जरा उनसे पूछिए जिन्होंने केंद्र की सत्ता संभालने के बाद हर साल दो करोड़ लोगों को नौकरी देने का वायदा किया था और आज 8 साल के शासन काल में 16 करोड़ लोगों को नौकरी दी जाने चाहिए थे लेकिन क्या किया, कितनों को रोजगार दिया.

राजद से जुड़े सूत्रों की मानें तो विधानसभा में स्पीकर का पद राजद को देने पर सहमति बन गई है। नीतीश कुमार की नई सरकार में अधिकतम 36 मंत्री हो सकते हैं, हालांकि अभी 25 से 30 मंत्रियों को ही जगह दी जा सकती है. शेष पद बाद में भरे जाएंगे. 79 विधायकों के साथ राजद विधानसभा में सबसे बड़ा दल है, इसलिए उसे मंत्रिमंडल में ज्यादा भागेदारी मिलेगी. मंत्रियों के नाम पर लालू प्रसाद ने मुहर लगा दी है. वामदलों ने नीतीश सरकार को बाहर से समर्थन देने का एलान कर दिया है. जीतन राम मांझी की हम पार्टी के संतोष मांझी का मांझी का मंत्री बनना तय है तो वहीं निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह भी मंत्री बनेंगे.

Tags: Bihar News, Nitish Government, Nitish kumar, PATNA NEWS, Tejashwi Yadav

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर