होम /न्यूज /बिहार /

ब‍िहार का सुपर सीएम कौन तेजस्‍वी यादव या नीतीश कुमार? पढ़ें र‍िपोर्ट

ब‍िहार का सुपर सीएम कौन तेजस्‍वी यादव या नीतीश कुमार? पढ़ें र‍िपोर्ट

बिहार में विभागों के बंटवारे के बाद आरजेडी, जेडीयू पर भारी दिख रही है

बिहार में विभागों के बंटवारे के बाद आरजेडी, जेडीयू पर भारी दिख रही है

Bihar News: ब‍िहार में नई सरकार में शपथग्रहण के बाद गठबंधन के बीच विभागों का जो बंटवारा हुआ है, जिसमें सत्ता में दोनों दल आरजेडी और जेडीयू के पास 20-20 विभाग आए हैं. इसमें आरजेडी के कोटे में आए 20 विभागों का बजट तकरीबन 99305.61 करोड़ है, तो वहीं जेडीयू के पास जो विभाग हैं उनका बजट 68902.8 करोड़ है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास जो 5 विभाग है उनका बजट करीब 16027.32 करोड़ है
डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पास जो 4 विभाग हैं उनका कुल बजट लगभग 40741.32 करोड़ है.

पटना : बिहार में नई सरकार बनने के बाद नीतीश कैबिनेट में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो गया है. लेकिन विभागों के बंटवारे के बाद आरजेडी, जेडीयू पर भारी दिख रही है. सत्ता की भागीदारी में जेडीयू और आरजेडी का हिसाब किताब लगभग बराबर-बराबर है और दोनों के पास 20-20 विभाग हैं. विभागों में बजट का जो प्रावधान है उसमें आरजेडी बड़े भाई की भूमिका में है तो जेडीयू छोटे भाई के तौर पर द‍िख रही है. जिसको लेकर कई सवाल खडे़ हो रहे है क‍ि क्या तेजस्वी यादव ही सुपर सीएम हैं?

बिहार में नया गठबंधन और नई सरकार के शपथग्रहण के बाद गठबंधन में विभागों का जो बंटवारा हुआ है, जिसमें सत्ता के दोनों दल आरजेडी और जेडीयू के पास 20-20 विभाग आए हैं. इसमें आरजेडी के कोटे में आए 20 विभागों का बजट तकरीबन 99305.61 करोड़ है, तो वहीं जेडीयू के पास जो विभाग हैं उनका बजट 68902.8 करोड़ है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास जो 5 सामान्य प्रशासन, गृह, मंत्रि‍मंडल सचिवालय, निगरानी, निर्वाचन विभाग हैं. इसका बजट करीब 16027.32 करोड़ है, तो डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पास जो चार विभाग स्वास्थ, पथ निर्माण, नगर विकास एवं आवास और ग्रामीण कार्य हैं. इनका कुल बजट लगभग 40741.32 करोड़ है.

बीजेपी प्रवक्ता निखि‍ल आनंद ने कहा क‍ि नीतीश कुमार के सभी पांच विभागों के बजट के बराबर तेजस्वी के हेल्थ डिपार्टमेंट का अकेला बजट है. नए मंत्रिमंडल में केवल तेजस्वी यादव के पास 24% सरकारी योजनाएं हैं. सात दलों के इस नए गठबंधन में आरजेडी के पास बिहार के पूरे बजट का 59% हिस्सा है तो जेडीयू पास 36% हिस्सेदारी है.

कांग्रेस पार्टी को दो विभाग पंचायती राज विभाग और पशु मत्स्य विभाग मिला है. इन दोनों विभागों का बजट मिलाकर लगभग 11391.1 करोड़ है, जो बिहार सरकार में बजट के प्रावधान का 2.9% हिस्सा है. हम कोटे से मंत्री बने संतोष कुमार सुमन के पाले में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्रालय है, जिसमें करीबन 1700 करोड़ का बजट है, जो बिहार के कुल बजट का 1.8% है. जबक‍ि लेफ्ट सरकार को बाहर से समर्थन कर रही है.

वैसे सत्ता में हिस्सेदारी के मुताबिक, आरजेडी जेडीयू पर भारी तो है ही अकेले बजट के मामले में तेजस्वी यादव के पास राज्य की 24% हिस्सेदारी सरकारी योजनाओं की है, जो साफ दिख रहा है क‍ि भले ही नीतीश कुमार सीएम की कुर्सी पर बैठे हैं जिनके हाथ में स्टेयरिंग है, लेकिन एक्सीलेटर और गीयर तेजस्वी के हाथों में दिखाई दे रहा है.

Tags: Bihar News, CM Nitish Kumar, Tejashwi Yadav

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर