• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Politics: तेजस्वी के 'माफीनामे' और लालू के 'समाजवाद' का क्या है राज? RJD की बदलती सियासत की Inside Story

Bihar Politics: तेजस्वी के 'माफीनामे' और लालू के 'समाजवाद' का क्या है राज? RJD की बदलती सियासत की Inside Story

बिहार में बदलते दौर की सियासत के साथ चलने की लालू यादव और तेजस्वी यादव की कोशिश.

बिहार में बदलते दौर की सियासत के साथ चलने की लालू यादव और तेजस्वी यादव की कोशिश.

RJD Politics: बदलते वक्त के साथ बदलती सियासी जरूरत को भी राजद के कद्दावर नेता शिद्दत से महसूस करने लगे हैं. ऐसे में तेजस्वी यादव के 'माफीनामे' और लालू प्रसाद यादव के 'समाजवाद' का कनेक्शन भी सीधा सत्ता की सियासत से ही जुड़ता है.

  • Share this:
पटना. बदलते वक्त के साथ ही बिहार की सियासत भी बदल रही है. सूबे में एक वर्ग ऐसा भी है जिनकी सियासी सोच बीते जमाने में नहीं भविष्य की ओर नजरें टिकाए है. इसमें जात-पात नहीं, बल्कि विकास की राजनीति को अधिक तवज्जो मिल रही है. ऐसे में तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्‍व में राष्ट्रीय जनता दल अपने पुराने नेता लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के दौरान वाली छवि से बाहर निकलने की कोशिश लगातार कर रहा है. इस कवायद में राजद के सामने दुविधा भी है. पिछले विधानसभा चुनाव में राजद ने लालू की तस्‍वीरों तक से पीछा छुड़ा लिया था, लेकिन अब लालू तो पोस्‍टरों में वापस लौट गए हैं. पर एक सुधार भी है. वह यह कि तेजस्‍वी ने उस दौर (लालू-राबड़ी राज) की गलतियों के फिर से माफी मांगी है और तेजस्वी यादव ने MY (मुस्लिम-यादव) समीकरण से पीछा छुड़ाने की कोशिश के तहत राजद को फिर ए-टू-जेड (सर्वसमाज) की पार्टी करार दिया है. यानी तेजस्वी भी अब सर्वसमाज की बात कहने लगे हैं और पहले की गलतियों के लिए माफी भी मांग रहे हैं.

दरअसल, तेजस्वी की इस माफी के पीछे का चुनावी नतीजा है जिसमें बीते 2020 विधानसभा चुनाव में वोटों के समीकरण को आंकड़ों में देखें तो साफ नजर आता है कि एनडीए के खाते में 1 करोड़ 57 लाख 01 हजार 226 वोट पड़े थे, जबकि महागठबंधन के खाते में 1 करोड़ 56 लाख 88 हजार 458 वोट पड़े. अगर इसे प्रतिशत के लिहाज से देखें तो एनडीए को 37.26% वोट मिले जबकि महागठबंधन को 37.23% वोट मिले. इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि महागठबंधन और एनडीए की जीत में फैसला केवल लगभग 12000 वोट का था. राजद के कई विधायकों की हार का अंतर भी 1000 वोटों से कम का था.

बदले-बदले से लालू यादव

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज