लाइव टीवी

NDA को सत्ता से बाहर करने के लिए तेजस्‍वी यादव ने बदला रास्‍ता, अब रामजी करेंगे बेड़ा पार
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: February 24, 2020, 11:37 PM IST
NDA को सत्ता से बाहर करने के लिए तेजस्‍वी यादव ने बदला रास्‍ता, अब रामजी करेंगे बेड़ा पार
आरजेडी के दामन पर लगे दाग धोएंगे तेजस्वी यादव.

आरेजडी के तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने अपनी बेरोजगारी हटाओ यात्रा के दौरान कार्यकर्ताओं से कहा है कि 2020 में हर हाल में आरजेडी की सरकार बनेगी, लेकिन इसके लिए सबको अपना आचरण और व्यवहार बदलना होगा.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: February 24, 2020, 11:37 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Ministers Nitish Kumar) और भाजपा जनता के बीच अपनी उपलब्धियों को लेकर पहुंच रहे हैं, तो आरेजडी के तेजस्वी यादव भी पूरी दमदारी से लगे हुए हैं. तेजस्‍वी ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा है कि 2020 में हर हाल में आरजेडी की ही सरकार बनेगी, लेकिन इसके लिए सबको अपने आचरण और व्यवहार में बदलाव लाना होगा.

अब रामजी करेंगे बेड़ा पार...
बीजेपी के श्री राम अब तेजस्वी को भी अच्छे लगने लगे हैं. उन्‍होंने अपने कार्यकर्ताओं से कहा है कि भगवान राम बनकर आपको सबरी के बैर खाने होंगे और कृष्ण की तरह सुदामा के चरण भी धोने होंगे, तब जाकर 2020 में हमारी सरकार बनेगी. साफ है कि श्री राम अब तेजस्वी का बेड़ा पार करेंगे. यही नहीं, आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने अपनी बेरोजगारी हटाओ रैली के दौरान कार्यकर्ताओं को गुरुमंत्र देते हुए कहा कि अगर आप चाहते हैं कि 2020 में हमारी सरकार सत्ता में आए तो सबसे पहले आपको अपना आचरण और स्वभाव बदलना होगा.

आरजेडी के दाग धुलेंगे क्या?



यही नहीं, तेजस्वी यादव सत्ता में आने के लिए आज कोई भी कुर्बानी देने को तैयार हैं, फिर चाहे क्यों ना उन्हें लालूवाद को ही दांव पर लगाना पड़े. उन्‍होंने अपनी रैली के जरिये लोगों के बीच एक बड़ा संदेश दिया है. तेजस्वी ने कहा कि आज हमारी पार्टी बदल रही है और अगर पहले कभी हमारी पार्टी से कोई भूल-चूक हुई हो तो आप उसे भूला दें. हम बदलाव की ओर हैं और आप सभी को यह विश्वास भी दिलाते हैं कि ना सिर्फ हम आप सबको साथ लेकर चलेंगे बल्कि आपके विश्वास पर सौ फीसदी खरे भी उतरेंगे. इसके बाद तेजस्वी ने कहा कि आप अगर चाहते हैं कि 2020 में हमारी पार्टी की सरकार बिहार में बने तो आपको कृष्ण बनकर सुदामा के पैर भी धोने होंगे और भगवान राम बनकर सबरी के बैर भी खाने होंगे. दरअसल, इस नए फॉर्मूले से तेजस्वी पार्टी पर लगे उस दाग को धोना चाहते हैं जिसके चलते अगड़े और दलित उनसे बहुत दूर चले गए हैं.

आरजेडी के दामन पर कैसे लगे हैं दाग
दरअसल, 90 के दशक में जब लालू मंडल के रास्ते बिहार की सत्ता में आए तब उन्‍होंने अगड़ों के खिलाफ एक भड़काऊ नारा दिया था 'भूरा बाल साफ करो'. लालू का सीधा हमला तब राजपूत-भूमिहार-ब्राह्मण और लाला (कायस्थ) समाज पर था, जिस नारे के बाद समूचे बिहार में पिछड़े लालू के साथ गोलबंद हो गए और फिर लालू यादव ने बिहार में 15 सालों तक शासन किया, लेकिन इसका सबसे बड़ा रिएक्शन अगड़ों पर हुआ. यही वजह रही कि अगड़े आरजेडी से हमेशा हमेशा के लिए बहुत हो गए. इसके साथ ही लालू-राबड़ी के 15 सालों के शासनकाल में करीब 12 नरसंहार भी हुए जिसमें अगड़ों के साथ-साथ सबसे ज्यादा दलितों की इसमें जान गईं, जिसके बाद से दलित भी लालू की पार्टी से दूर होते चल गए. आखिर में लालू के साथ मुसलमान और यादव (माई समीकरण) ही बच पाए जो आज भी लालू यादव के साथ मजबूती से खड़े हैं. तेजस्वी को इस बात का बखूबी एहसास हो गया है कि केवल अपने पुराने समीकरण के दम पर वो सत्ता में नहीं लौट सकते. इसलिए तेजस्वी अगड़ों-पिछड़ों और दलितों को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं.

विरोधियों ने कहा कितना भी पश्चाताप कर लें, लेकिन...
तेजस्वी यादव की कवायद पर विरोधी पार्टियां तंज कस रही हैं. जेडीयू के प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद कहते हैं कि अगड़े और पिछड़े-दलितों ने जो लालू राज में खुद पर अत्याचार झेला है वो कभी नहीं भूल पाएंगे. तेजस्वी ने अपनी वापसी में बहुत देर कर दी है और अब उनकी ट्रेन छूट गई है. अब बिहार की जनता तेजस्वी और आरजेडी के झांसे में हरगिज़ नहीं आने वाली है. जबकि बीजेपी प्रवक्ता निखिल आनन्द ने भी तेजस्वी पर चुटकी लेते हुए कहा कि आज वोट की चिंता हुई तो उन्हें राम जी याद आने लगे हैं. भगवान राम भी सत्य के साथ होते हैं. सत्य के रास्ते केवल सीएम नीतीश कुमार चल रहे हैं, तो तेजस्वी का रास्ता असत्य और अधर्म का है जो उनको जेल तक पहुंचाएगा.

 

ये भी पढ़ें-

समस्तीपुर में बेखौफ अपराधियों ने दिनदहाड़े लूट लिए 31 लाख रुपए

 

तेजस्‍वी की रैली में ऐसे महफिल लूट ले गए तेजप्रताप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 11:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर