दारोगा बहाली में महिलाओं के लिए ऊंचाई की सीमा कम करवाएं CM-तेजस्वी यादव

News18 Bihar
Updated: August 31, 2019, 8:49 AM IST
दारोगा बहाली में महिलाओं के लिए ऊंचाई की सीमा कम करवाएं CM-तेजस्वी यादव
दारोगा बहाली में लड़कियों की ऊंचाई को लेकर तेजस्वी यादव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा.

तेजस्वी ने न्यूज 18 के सवाल को दोहराते हुए अपने खत के जरिये सवाल किया कि- आखिर बच्चियों के साथ सौतेला व्यवहार क्यों किया जा रहा है?

  • Share this:
बिहार में दारोगा बनने के लिए महिलाओं की हाइट कम से कम 160 CM होनी आवाश्यक है. वहीं पुरुषों (सामान्य और ओबीसी) के लिए 165 CM लंबाई चाहिए. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति (SC-ST) को छूट देते हुए न्यूनतम 160 CM ऊंचाई का पैमाना रखा गया है. जाहिर है बिहार जैसे पिछड़े राज्य (Backward state) में जहां कुपोषण (Malnutrition) एक बड़ी समस्या है, वहां इस पैमाने को लेकर सवाल उठने लगे हैं. आरजेडी नेता और बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अब इस मुद्दे को उठाया है और इस पर संज्ञान लेते हुए दारोगा बहाली में लड़कियों की लंबाई कम करने को लेकर CM नीतीश कुमार को खुला पत्र लिखा है.

तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री से की अपील
तेजस्वी ने पत्र के माध्यम से महिलाओं की लंबाई सीमा 160 CM से घटाकर 155 CM करने की अपील की है. बता दें कि न्यूज़ 18 ने भी दारोगा बहाली में अलग-अलग राज्यों में विभिन्न पैमाने को लेकर सवाल उठाया था. तेजस्वी ने न्यूज 18 के सवाल को दोहराते हुए अपने खत के जरिये सवाल किया कि- आखिर महिलाओं के साथ सौतेला व्यवहार क्यों किया जा रहा है?

Tejaswi Yadav Letter To CM
दारोगा बहाली में महिलाओं की हाइट कम करने को लेकर तेजस्वी यादव द्वारा सीएम नीतीश कुमार को लिखा गया पत्र.


विभिन्न राज्यों में अलग-अलग पैमाना
उन्होंने लिखा कि जब हरियाणा जैसे दूसरे प्रदेश में दरोगा बहाली में महिलाओं की लंबाई 155 से 157 ही है तो अपने प्रदेश में 160 CM लंबाई क्यों? गौरतलब है कि दारोगा की बहाली के लिए  महिलाओं की ऊंचाई 160 सेंटीमीटर रखने के कारण बहुत सी महिलाएं दारोगा बहाली की परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगी.

डीएसपी बनने के लिए चाहिए 155 सेंटीमीटर
Loading...

सबसे खास बात ये है कि बिहार में डीएसपी बनने के लिए महिलाओं को 155 सेंटीमीटर ऊंचाई चाहिए. विडंबना यह भी है कि हरियाणा जैसे राज्य जहां बिहार के मुकाबले महिलाओं की हाइट अधिक होती है वहां दारोगा बहाली में महिलाओं की हाइट 158 सेंटीमीटर चाहिए जबकि उत्तर प्रदेश में 152 सेंटीमीटर की मानक है.

इनपुट- अमित कुमार

ये भी पढ़ें


पीके सिन्हा होंगे प्रधानमंत्री कार्यालय के नए OSD, जानें बिहार से उनका नाता...




बिहार में शराबबंदी के बाद अब 12 ब्रांड के पान-मसाला की बिक्री पर लगा बैन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 8:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...