बिहार में राज्यसभा की 5 सीटों पर 26 मार्च को होंगे चुनाव, EC ने जारी की अधिसूचना

संसद भवन

बिहार (Bihar) में आंकड़ों के लिहाज से देखें तो इस बार जेडीयू-बीजेपी (JDU-BJP) के खाते से दो सीटें छिन सकती हैं क्योंकि आरजेडी-कांग्रेस (RJD-Congress) की संयुक्त ताकत और विपक्ष के समर्थन से उनके इनमें से तीन सीटें जीतने की क्षमता नजर आ रही है

  • Share this:
    पटना. अप्रैल में राज्यसभा सांसदों के रिटायरमेंट के बाद संसद (Parliament) के उच्च सदन में 55 सीटें खाली होंगी. इसके लिए 26 मार्च को चुनाव (Rajya Sabha Election) कराए जाएंगें. बता दें कि 17 राज्यों की 55 सीटें खाली हो रही हैं. इनमें बिहार (Bihar) की पांच सीटें भी शामिल हैं. जनता दल युनाइटेड (JDU) की कहकशां परवीन, रामनाथ ठाकुर और हरिवंश. साथ ही बीजेपी के सीपी ठाकुर और आरके सिन्हा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. हालांकि आरजेडी के राम जेठमलानी (Ram Jethmalani) की मौत के बाद खाली हुई सीट को लेकर कोई सूचना नहीं है.

    बिहार में आंकड़ों के लिहाज से देखें तो इस बार जेडीयू-बीजेपी के खाते से दो सीटें छिन सकती हैं क्योंकि आरजेडी-कांग्रेस की संयुक्त ताकत और विपक्ष के समर्थन से उनके इनमें से तीन सीटें जीतने की क्षमता नजर आ रही है.

    दरअसल राज्य की कुल 243 विधानसभा सीटों में से जेडीयू के पास 70, बीजेपी के पास 54 और एलजेपी के पास दो विधायक हैं. वहीं विपक्षी खेमे के आरजेडी और कांग्रेस के पास क्रमश: 80 और 26 विधायक हैं. जबकि सीपीआई (एमएल) के पास तीन, जीतन राम मांझी की पार्टी हम के पास एक और AIMIM के पास एक विधायक है. जबकि पांच निर्दलीय विधायक हैं. वहीं महिषी विधानसभा सीट रिक्त है.

    NDA गठबंधन को हो सकता है दो सीटों का नुकसान

    सीटों के गणित के लिहाज से देखें तो एक राज्यसभा सीट के लिए 35 सीटें चाहिए. ऐसे में दो सीटों का नुकसान एनडीए को हो सकता है, वहीं सयुक्त विपक्ष तीन सीटें जीत सकता है. ऐसे में कहा जा रहा है कि कांग्रेस और आरजेडी में एक तरह से समझौता हो चुका है कि दो सीटें आरजेडी के खाते में जाएंगी और एक कांग्रेस के पाले में.

    बता दें कि कांग्रेस के कैंडिडेट की जीत तभी संभव होगी जब आरजेडी अपने सरप्लस वोट कांग्रेस को दे और उसे संयुक्त विपक्ष का समर्थन हासिल हो.

    ये भी पढ़ें-


    ANALYSIS: बिहार में एक बार फिर चर्चा में क्यों है 'भूरा बाल साफ करो' की राजनीति?




    बिहार: 40 हजार स्कूली शिक्षक आज से हड़ताल पर, मैट्रिक-इंटर के नतीजों पर पड़ेगा असर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.