लाइव टीवी

Coronavirus: जल्द बदल सकते हैं बिहार के विधायकों के लिए लागू ये नियम !
Patna News in Hindi

Anand Amrit Raj | News18 Bihar
Updated: March 27, 2020, 9:32 AM IST
Coronavirus: जल्द बदल सकते हैं बिहार के विधायकों के लिए लागू ये नियम !
बिहार में MLA फंड से जुड़े नियमों में जल्द बदलाव हो सकते हैं.

बिहार के MLA कोरोना वायरस (Corona virus) से निपटने के लिए जो राशि ख़र्च करने के लिए जो ज़िला प्रशासन को पत्र लिखा जा रहा है उसे देख अधिकारी भी नहीं समझ पा रहे है कf राशि किस मद में खर्च करे.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) के खतरे से निपटने और प्रभावित लोगों को मदद पहुंचाने के लिए बिहार के नेता बढ़-चढ़कर आगे आ रहे हैं. चाहे MP हो या MLA,  कोई एक माह का वेतन दे रहा है तो कोई दो माह का. कई MP और MLA ने अपने अपने फ़ंड में से बड़ी राशि अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना वायरस से निपटने के लिए ज़िला प्रशासन को पत्र लिखा है. पर विधायकों के मामले में फिलहाल मामला फंसता हुआ लग रहा है.

अधिकारियों को भी नहीं आ रहा समझ
दरअसल नियम ये है की कोई भी MP या MLA अगर अपने फ़ंड की राशि खर्च करता है तो वो राशि उसके संसदीय क्षेत्र या विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों में खर्च हो सकता है, लेकिन कोरोना वायरस से निपटने के लिए जो राशि ख़र्च करने के लिए जो ज़िला प्रशासन को पत्र लिखा जा रहा है उसे देख अधिकारी भी नहीं समझ पा रहे हैं कि राशि किस मद में खर्च करे.

विधायकों के सामने है बड़ी मुश्किल



MP के लिए तो नियम में बदलाव कर दिया गया है और 24 मार्च को गाइडलाइन भी जारी कर दिया गया है कि किसी आपदा के लिए 25 लाख की राशि दे सकते थे, लेकिन कोरोना के लिए वो अपने फ़ंड का कितनी भी राशि दे सकते हैं. लेकिन, बिहार के विधायकों के सामने ये समस्या फ़िलहाल खड़ी हो गई है.

वरीय से रास्ता पूछ रहे हैं अधिकारी
बता दें कि कई विधायकों ने अपने-अपने विधायक फंड की राशि कोरोना से निपटने के लिए जो सामान खरीदने के लिए लिखा है उसे देख अधिकारी भी मुश्किल में हैं और अपने वरिष्ठ अधिकारियों से इसका रास्ता पूछ रहे हैं.

फिलहाल ये है नियम
दरअसल अधिकारी ये जानना चाहते हैं कि जो भी विधायक मास्क,  सेनेटाइजर जैसे सामान खरीदने के लिए फंड देने की बात कर रहे हैं वो मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के मार्गदर्शिका के प्रतिकूल है. इस वजह से वर्णित उपकरण एवं सामग्री का क्रय मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत नहीं कराया जा सकता है.

नियमों में किया जा सकता है बदलाव
विधायकों के लिखे अनुशंसा पर ख़बर है कि अधिकारियों की समस्या को देखते हुए और विधायकों के फ़ंड की राशि कोरोंना वायरस से प्रभावित लोगों को मदद पहुंच सके इसके लिए नीतीश सरकार नियमों में बदलाव कर सकती है. NEWS 18 के सूत्र बताते हैं कि जल्द ही नियमों में बदलाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें


UPDATE : बिहार में 2 और लोगों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि, 9 हुई मरीजों की संख्या




मुंगेर के कोराना पॉजिटिव युवक से तीन अन्य में संक्रमित हुआ कोराना वायरस, सरनाम अस्पताल के 30 कर्मियों का लिया जाएगा सैम्पल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 9:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर