कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का टीकाकरण आज से, प्राइवेट और निजी अस्पतालों के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

कोरोना के तीसरे फेज का टीकाकरण कल से (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना के तीसरे फेज का टीकाकरण कल से (सांकेतिक तस्वीर)

Corona Vaccination In Bihar: तीसरे फेज के इस वैक्सीनेशन में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को टीका दिया जाएगा. इसको लेकर पिछले 2 दिनों से बिहार के अस्पतालों में ड्राइ रन चल रहा है.

  • Share this:
पटना. कोरोना को लेकर देश भर में चल रहे टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination) के तहत तीसरे फेज का टीकाकरण आज से शुरू हो रहा है. इस कड़ी में बिहार में भी कोरोना वारियर्स और फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स (Corona Warriors) के बाद अब आमजनों का वैक्सीन लगेगा. आज यानी 1 मार्च से शुरू हो रहे कोरोना के तीसरे चरण के अभियान में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है.

सरकारी और निजी अस्पताल में भी फ्री और प्राइवेट में लगेगा शुल्क

बिहार सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पताल तक तैयारी की है. बिहार के सभी जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर बड़े अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा. बिहार सरकार ने सरकारी अस्पताल के साथ 50 निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण की तैयारी की है. बिहार के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका बिल्कुल मुफ्त लगेगा जबकि प्राइवेट अस्पतालो में भी ये टीके मुफ्त में दिए जाएंगे.

रजिस्ट्रेशन के साथ पसंद का चुन सकते है तिथि और जगह
कोरोना वैक्सीन लगवाने के इक्छुक लोग अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑनसाइट भी करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार द्वारा निर्गत पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड होने चाहिए साथ ही मोबाइल फोन होना चाहिए. मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को कोविन पोर्टल 2.0 पर फ़ीड करना होगा. रजिस्ट्रेशन के समय किस तारीख को और कहां वैक्सीन लेना है यह खुद तय कर सकते हैं.

बिहार के इन अस्पतालों में पड़ेगा टीका

Pm Jay Private Hospitals Consolidated by Saad Bin Omer on Scribd







आमलोगों को टीकाकरण के लिए ड्राई रन शुरू

1 मार्च से आम लोगो को शुरू होने वाले टीकाकरण का ड्राई रन 27 फरवरी से शुरू हो चुका है. 27 और 28 फरवरी को बिहार भर में ड्राई रन किया जाएगा जिसमें टीकाकरण में होने वाली समस्याओं पर ध्यान दिया जाएगा. ड्राई रन के दौरान रजिस्ट्रेशन और वैक्सीन लगाने के समय के दौरान हालात पर ध्यान दिया जाएगा ताकि 1 मार्च से शुरू हो रहे टीकाकरण में किसी भी तरह की समस्या ना हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज