लाइव टीवी

दिल्ली अग्निकांड में बिहार के तीस मजदूरों की मौत, कुछ ने बिल्डिंग से कूदकर बचाई जान

News18 Bihar
Updated: December 9, 2019, 11:39 AM IST
दिल्ली अग्निकांड में बिहार के तीस मजदूरों की मौत, कुछ ने बिल्डिंग से कूदकर बचाई जान
आग बुझाने के लिए घटनास्‍थल पर बड़ी संख्‍या में दमकल की गाड़ि‍यां मौके पर पहुंचीं. (PTI)

बिहार (Bihar) के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने इस घटना के बाद बिहार के मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपए श्रम विभाग की तरफ से और एक-एक लाख रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष (CM Relief Fund) की ओर से देने की घोषणा की.

  • Share this:
पटना. रविवार को दिल्ली (Delhi) के अनाज मंडी इलाके में हुए भीषण अग्निकांड (Delhi Fire) में बिहार के तीस मजदूरों (Bihar Labor) की मौत हुई है. मृतकों में सबसे ज्यादा बिहार के समस्तीपुर और सहरसा जिले के लोग हैं. हादसे की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कुछ मजदूरों को अपनी जान बचाने के लिए बिल्डिंग से छलांग भी लगानी पड़ी. दिल्ली में हुए इस अग्निकांड (Fire Accident) में बिहार के जो जिले प्रभावित हुए हैं उनमें समस्तीपुर, सहरसा, सीतामढ़ी बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, अररिया, और दरभंगा हैं. रविवार की सुबह 5 बजे ही राजधानी दिल्ली की एक 4 मंजिला अवैध फैक्ट्री (Illegal Factory) में लगी आग से कुल 43 मजदूरों की मौत हो गई थी.

मृतकों में सबसे ज्यादा 10 समस्तीपुर के

मरने वाले बिहारी मजदूरों में समस्तीपुर जिले से 10, सहरसा जिले से 6, सीतामढ़ी जिले से पांच, मुजफ्फरपुर जिले से तीन, मधुबनी के एक, बेगूसराय के एक, अररिया से दो और दरभंगा से दो मजदूर शामिल हैं. रविवार को जैसे ही मृतकों के परिजनों को दिल्ली में हुए हादसे की खबर मिली सभी लोगों को कुछ अनहोनी की आशंका सता रही थी लेकिन किसी का फोन से संपर्क नहीं हो पा रहा था. शाम-शाम तक बिहार के 30 मजदूरों के मौत की पुष्टि हुई.

सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

इस घटना को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी गहरा शोक जताया है सीएम ने अगले की घटना में हुई मौत पर दुख जताते हुए शोक संतप्त परिवार को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की इसके साथ ही सीएम ने घायल लोगों को शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. मुख्यमंत्री ने इस घटना के बाद बिहार के मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपए श्रम विभाग की तरफ से और एक-एक लाख रुपए  मुख्यमंत्री राहत कोष की ओर से देने की घोषणा की.

दिल्ली रवाना हुए अधिकारी

इस घटना के बाद बिहार के श्रम संसाधन विभाग के अधिकारी भी दिल्ली रवाना हुए. मालूम हो कि दिल्ली की फैक्ट्री में आग लगी है वहां बिहार के एक ही गांव से 2 दर्जन से अधिक मजदूर काम करते थे. दिल्ली की घटना में अब तक 43 लोगों के मौत हुई है यह घटना उपहार कांड के बाद 22 साल के बाद राजधानी में अब तक की अगलगी की सबसे बड़ी घटना है.ये भी पढ़ें- Delhi Fire: बिहार सरकार ने मृतकों के परिवार के लिए किया मुआवजे का ऐलान

ये भी पढ़ें- बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 7:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर