रक्षाबंधन 2020 : इस साल बन रहा महासंयोग, जानें क्या है शुभ मुहूर्त...
Patna News in Hindi

रक्षाबंधन 2020 : इस साल बन रहा महासंयोग, जानें क्या है शुभ मुहूर्त...
भाई के माथे पर टीका लगाकर दाहिने हाथ पर रक्षा सूत्र बांधें.

पंडित त्रिपति त्रिपाठी के अनुसार, सुबह 09:28 बजे तक भद्रा रहेगी. इसके बाद से बहनें सुविधानुसार श्रेष्ठ मुहूर्त (auspicious time) में भाइयों की कलाइयों पर राखी बांध सकेंगी.

  • Share this:
पटना. इस बार सावन महीने का अंतिम सोमवार 3 अगस्त को है और इसी दिन रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्योहार (Festival) मनाया जाएगा. इस बार भाई बहन के प्रेम का प्रतीक यह त्योहार बहुत ही खास होने वाला है. इस बार सावन महीने में पूरे पांच सोमवार पड़ रहे हैं. राखी का त्योहार भी सावन के आखिरी सोमवार के दिन पड़ रहा है. साथ ही इस बार के रक्षाबंधन पर एक खास संयोग बन रहा है. पंडित त्रिपति त्रिपाठी के अनुसार, सुबह 09:28 बजे तक भद्रा रहेगी. इसके बाद से बहनें सुविधानुसार श्रेष्ठ मुहूर्त (auspicious time) में भाइयों की कलाइयों पर राखी बांध सकेंगी. राखी का पर्व सुबह 09:30 बजे से शुरू होगा. दोपहर में 01:35 बजे से लेकर शाम को 04:35 बजे तक का समय राखी बांधने के लिए अति शुभ बताया गया है. पंचांगों के मुताबिक, इसके बाद शाम को 07:30 बजे से 09:30 बजे तक का समय भी राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा.

भाई का मुंह हो पूर्व दिशा की ओर

रक्षा सूत्र बांधते समय भाई को पूर्व दिशा की ओर बैठाएं. अगर पीढ़ा आम की लकड़ी का बना हो तो सर्वश्रेष्ठ है. भाई को तिलक लगाते समय बहन का मुंह पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए. इसके बाद भाई के माथे पर टीका लगाकर दाहिने हाथ पर रक्षा सूत्र बांधें. राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारें. उसको मिठाई खिलाएं.



यह दिन नामकरण, व्यापार, वाहन क्रय के लिए अच्छा
इस दिन सुबह 9 :30 से 10:30 बजे तक शुभ, दोपहर 1:30 से 3 बजे तक चर, दोपहर 3 से 4:30 बजे तक लाभ, शाम 4:30 से 6 बजे तक अमृत और शाम 6 से 7:30 बजे तक चर का चौघड़िया बताया जा रहा है. सोमवार के दिन रक्षाबंधन होने से अन्न और धनधान्य के लिए अच्छे अवसर रहेंगे.

पूर्णिमा मुहूर्त 2020
पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 2 अगस्त की रात्रि 08:36 से शुरू हो जाएगी. पंडितों के मुताबिक, पूर्णिमा तिथि की समाप्ति 3 अगस्त की रात्रि 08:29 पर हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading