• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार विधानमंडल मॉनसून सत्र: आज विपक्ष के बिना चलेगा सदन, सीएम नीतीश पेश करेंगे तीन अहम विधेयक

बिहार विधानमंडल मॉनसून सत्र: आज विपक्ष के बिना चलेगा सदन, सीएम नीतीश पेश करेंगे तीन अहम विधेयक

बिहार विधान मंडल के मॉनसून सत्र में आज नीतीश सरकार तीन अहम विधेयक पेश करेगी.

बिहार विधान मंडल के मॉनसून सत्र में आज नीतीश सरकार तीन अहम विधेयक पेश करेगी.

Bihar Vidhan Mandal Monsoon Session: बिहार विधान मंडल के मॉनसून सत्र में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तकरार जारी है. हालांकि आज सत्र बिना विपक्ष के ही चलेगा, क्‍योंकि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने मंगलवार को सत्र के बहिष्कार का ऐलान कर दिया है. जबकि आज नीतीश सरकार (Nitish Government) तीन अहम विधेयक भी पेश करेगी.

  • Share this:
पटना. बिहार विधान मंडल के मॉनसून सत्र (Bihar Vidhan Mandal Monsoon Session) का आज तीसरा दिन है. वहीं, सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच नोकझोंक के साथ 2 दिनों तक मॉनसून सत्र चला, लेकिन आज तीसरे दिन यह बिना विपक्ष के ही चलेगा. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने मंगलवार को ही यह ऐलान कर दिया था कि विपक्ष मॉनसून सत्र का बहिष्कार करेगा, क्योंकि यहां उनकी मांगों को नहीं सुना जा रहा है. इसके अलावा आज नीतीश सरकार (Nitish Government) तीन अहम विधेयक भी पेश करेगी.

बिहार विधान मंडल के इतिहास में शायद ही ऐसे दिन आए होंगे, जब सदन बिना विपक्ष के चला हो. विपक्ष ने सदन का बहिष्कार कर दिया, लेकिन विपक्षी नेता ने दावा किया है कि वह विधानसभा परिसर में सदन के समानांतर विपक्ष का अपना सदन चलाएंगे. हालांकि यह तस्वीर 23 मार्च के बजट सत्र के दौरान हुए हंगामे के बाद ही दिखाई पड़ी थी.

इस मामले को लेकर मचा रहा बवाल
विपक्ष सदन में 23 मार्च की घटना को लेकर चर्चा कराने की जिद और दोषी पुलिस पदाधिकारियों पर कार्रवाई की जिद पर अड़ा है, तो वहीं सत्ता पक्ष ने कार्यवाही का ठीकरा बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पर फोड़ दिया है. सत्ता पक्ष का कहना है कि विधानसभा में सफेद पट्टी के अंदर किसी भी तरह की घटना पर कार्रवाई विधानसभा अध्यक्ष के अधिकार क्षेत्र में आती है. विधानसभा अध्यक्ष जो भी कार्रवाई करेंगे सरकार उनके साथ है.

विधानसभा में विधायकों से मारपीट के मामले के बीच सत्ता पक्ष और विपक्ष में गतिरोध जारी है. उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि आज मंगलवार को विपक्षी दल के सभी विधायक राजभवन मार्च कर राज्यपाल फागू चौहान के मिलकर इस पूरे मामले में हस्तक्षेप करने की मांग करेंगे.

ऐसा रहेगा आज कार्यक्रम
बिना विपक्ष के ही मॉनसून सत्र की कार्यवाही पूरे दिन चलने की संभावना है.11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी इस दौरान पहली पाली में प्रश्नोत्तर काल के साथ-साथ शून्य काल और ध्यानाकर्षण की सूचनाएं सदन के अंदर ली जाएंगी . विधानसभा की दूसरी पाली में आज तीन महत्वपूर्ण विधायक भी पेश होंगे, जिनमें बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय विधेयक 202, बिहार राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन संशोधन विधेयक 2021 और बिहार माल व सेवा कर संशोधन विधेयक 2021 शामिल हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज