• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Flood Alert! झटपट इंस्टाल करें ये ऐप, एक पल में बाढ़ की खबर पहुंच जाएगी कंट्रोल रूम

Flood Alert! झटपट इंस्टाल करें ये ऐप, एक पल में बाढ़ की खबर पहुंच जाएगी कंट्रोल रूम

बिहार जल संसाधन विभाग ने बाढ़ की सूचना देने के लिए टॉल फ्री नंबर जारी किया (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार जल संसाधन विभाग ने बाढ़ की सूचना देने के लिए टॉल फ्री नंबर जारी किया (सांकेतिक तस्वीर)

मोबाइल ऐप 'Hello WRD' के जरिए बाढ़ की सूचना जल संसाधन विभाग (Water Resources Department) के अधिकारियों-कर्मियों तक शिकायत पहुंचाई जा सकती है.

  • Share this:
पटना. बाढ़ से सुरक्षा संबंधी कार्यों में जनसहभागिता के लिए पहल करते हुए बिहार जल संसाधन विभाग (Water Resources Department) ने आधुनिक एवं स्वचालित कॉल मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़ा चौबीसों घंटे काम करने वाला एक टोल फ्री नंबर और एक विशेष मोबाइल ऐप (Mobile app) लांच किया. इसका उद्देश्य आम लोगों को बाढ़ से बचाव और उनकी त्वरित सहायता करना है. इसका शुभारंभ सूबे के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ की आपदा से जान-माल के नुकसान को कम-से-कम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया था. इसी के तहत इन दोनों सर्विस की शुरुआत की गई है.

सूचना मिलते ही तुरंत होगा एक्शन
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार टोल फ्री नंबर पर सूचना मिलते ही मॉनीटरिंग कर त्वरित कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए 'केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कोषांग सह सहायता केंद्र' का भी गठन किया गया है. वहीं बाढ़ से बचाव और नुकसान को कम करने के लिए भी जल संसाधन विभाग के लोग सभी संवेदनशील इलाकों में तटबंधों की स्थिति की दिन-रात निगरानी कर रहे हैं. अब लोग इस ऐप और नंबर के माध्यम से कहीं पर भी तटबंध में कटाव या दरार होने या तटबंधों को जान-बूझ कर क्षति पहुंचाये जाने की सूचना विभाग तक पहुंचा सकते है. सूचना आते ही  शीघ्रता से दुरुस्त कर बाढ़ से होने वाली तबाही को रोका जा सकेगा.

इस नंबर पर कर सकते हैं कॉल
लोग अपनी सूचना या शिकायत चौबीसों घंटे टॉल फ्री नंबर 1800 3456 145 पर कॉल करके दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल ऐप 'Hello WRD' के जरिए भी शिकायत पहुंचाई जा सकती है.  जिसके जरिये खुद ही लोगों से प्राप्त सूचना एवं शिकायत संबंधी एसएमएस पदाधिकारियों के पास चला जाएगा. कोषांग में एक डेडिकेटेड टीम होगी जो जरूरी सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करेगी।.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज