लाइव टीवी

बिहार इंटरमीडिएट रिजल्ट- जानें स्टेट टॉपर बनने वाले परीक्षार्थियों को मिले कितने मार्क्स
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 25, 2020, 12:13 AM IST
बिहार इंटरमीडिएट रिजल्ट- जानें स्टेट टॉपर बनने वाले परीक्षार्थियों को मिले कितने मार्क्स
बिहार में इस साल इंटर का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है (सांकेतिक चित्र)

कोरोना (Corona) महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड (BSEB) द्वारा इस बार साइंस आर्ट्स और कॉमर्स में टॉप करने वाले 5 परीक्षार्थियों को वेरिफिकेशन एवं इंटरव्यू के मोबाइल और व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा किया गया था

  • Share this:
पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा मंगलवार को इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. इस बार का रिजल्ट साल 2019 की तुलना में अच्छा रहा है. पिछले साल जहां 79.76 फ़ीसदी बच्चे पास हुए थे वहीं इस बार 80.44% विद्यार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं. सबसे खास बात यह है कि इस बार के नतीजों में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स यानी तीनों स्ट्रीम में टॉपर बनने का श्रेय लड़कियों को गया है.

इस बार के इंटर टॉपर्स की बात करें तो विज्ञान संकाय में पहला स्थान नेहा कुमारी को आया है. नेहा को 500 में 476 अंक मिले हैं और उसका प्रतिशत 95.2 है. इसी प्रकार वाणिज्य संकाय में कौशर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी को भी 500 में से 476 अंक मिले हैं और उनका भी प्रतिशत 95.2 रहा है. कॉमर्स के नतीजों में एक साथ संयुक्त रूप से एक लड़का और लड़की को मिला है.

कला संकाय की बात करें तो इसमें भी बेटियों का खासा दबदबा बना है. साक्षी कुमारी ने पूरे राज्य में पहला स्थान पाया है उनको 474 अंक मिले हैं जिसका प्रतिशत 94.80 है. इस बार की इंटर परीक्षा में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी विज्ञान संकाय में शामिल हुए थे.



कोरोना महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड द्वारा इस बार साइंस आर्ट्स और कॉमर्स में टॉप करने वाले 5 परीक्षार्थियों को वेरिफिकेशन एवं इंटरव्यू के मोबाइल और व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा किया गया था. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बिहार में इंटर की परीक्षा 3 फरवरी से शुरु हुई थी. देश के सभी बोर्ड से पहले बीएसईबी ने रिजल्ट जारी किया है. किशोर ने बताया कि हमारा लक्ष्य 24 मार्च को रिजल्ट जारी करना था जिसे हमने ससमय कर दिखाया है.

ये भी पढ़ें- बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जारी, 80.44 फीसदी बच्चे पास

ये भी पढ़ें- बिहार इंटर परीक्षा के नतीजों में बेटियों का दबदबा, साइंस, आर्टस और कॉमर्स में बनीं टॉपर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 7:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर