लाइव टीवी

बिहार में 15 फरवरी से बदल जाएगा ट्रैफिक चालान का नियम, Paytm से भी भर सकेंगे जुर्माना

Sanjay Kumar | News18 Bihar
Updated: February 7, 2020, 11:05 AM IST
बिहार में 15 फरवरी से बदल जाएगा ट्रैफिक चालान का नियम, Paytm से भी भर सकेंगे जुर्माना
पटना में ट्रैफिक व्यवस्था में लगे जवान (फाइल फोटो)

बिहार (Bihar) में 15 फरवरी के बाद ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) तोड़ने पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ Paytm से जुर्माना भरने की व्यवस्था लागू हो जाएगी. सिर्फ पुलिसकर्मी ही मैनुअली चालान काट सकेंगे.

  • Share this:
पटना. बिहार में 15 फरवरी से चालान काटने (Traffic Challan) के नियम बदल जाएंगे. नए नियमों के तहत अब सभी जिलों में हैंडहेल्ड डिवाइस से चालाना काटे जाएंगे. ये चालान ट्रैफिक रूल (Traffic Rule) तोड़ने वाले और मोटर वाहन अधिनियमों के उल्लंघनकर्ताओं से ऑन स्पॉट लिया जाएगा, जिसका मोड अब अब ई-चालान (E-Challan) होगा. यानी ई-चालान काटकर ही जुर्माने की राशि वसूली जाएगी. सरकार लोगों को डेबिट, क्रेडिट कार्ड के अलावा पेटीएम (Paytm) से भी जुर्माने की राशि जमा करने की सुविधा मुहैया कराने जा रही है.

केवल पुलिसवाले ही काट सकेंगे मैनुअल चालान
फैसले के अनुसार 15 फरवरी के बाद जिलों में मैनुअली चालान का रसीद अब नहीं कटेगा. केवल पुलिस को ही मैनुअली चालान काट सकने के अधिकार होगा. जिला परिवहन पदधिकारी, मोटर और ईएसआई को ऑन स्पॉट हैंडहेल्ड डिवाइस से ई-चालान काटना होगा. हैंडहेल्ड डिवाइस से ई-चालान काटने पर ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले हर वाहन चालक का रिकॉर्ड सिस्टम में दर्ज हो जाएगा. बार- बार नियमों का उल्लंघन करने पर संबंधित वाहन चालक पकड़ में आ जाएंगे और उनका लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई भी शुरू की जाएगी.

सभी अधिकारियों को दी जा रही ट्रेनिंग

परिवाहन विभाग के अधिकारियों की मानें तो सभी जिलों के जिला परिवहन पदाधिकारी, मोटर वाहन निरीक्षक और प्रवर्तन दारोगा को पटना के विश्वेश्वरैया भवन सचिवालय में हैंडहेल्ड डिवाइस चलाने की खास तौर पर ट्रेनिंग दी गई है.

ये भी पढ़ें- 

नीतीश के अफसरों के कारण ही डूबा था पटना, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासाबिहार पुलिस के DG बोले- चेक पोस्ट-ट्रैफिक ड्यूटी लेने के लिए घूस देते हैं जवान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 9:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर