बिहार: ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों के वेतन से वसूली जाएगी जुर्माने की राशि

News18 Bihar
Updated: September 12, 2019, 8:02 AM IST
बिहार: ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों के वेतन से वसूली जाएगी जुर्माने की राशि
बिहार में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिसकर्मियों के वेतन से जुर्माने की राशि वसूली जाएगी. (फाइल फोटो)

बिहार में नए ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा. साथ ही पुलिसकर्मियों (Bihar Police) द्वारा नियमों को तोड़ने पर उनके वेतन से जुर्माने की राशि वसूलने का आदेश दिया गया है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 12, 2019, 8:02 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में अगर कोई पुलिस वाला ट्रैफिक नियम (Ttaffic Rule) तोड़ता हुआ पाया जाएगा तो उसे दोगुना जुर्माना चुकाना होगा. बिहार राज्य पुलिस परिवहन मुख्यालय (Bihar State Police Transport Headquarters) ने आदेश जारी कर कहा है कि नए ट्रैफिक नियम सभी के लिए एक समान हैं. अगर कोई पुलिसकर्मी या पदाधिकारी यातायात के नियमों का उल्लंघन (Traffic rules violation) करता है तो उनके वेतन से जुर्माने की राशि वसूली जाएगी और उनपर कठोर अनुशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी. कांस्टेबल से लेकर अधिकारियों पर यह आदेश लागू होगा, ताकि जनता में एक संदेश जाए और पुलिस वाले भी मोटर वाहन कानून तोड़ने से डरें.

आम लोगों में थी नाराजगी
बता दें कि नए मोटर व्‍हीकल एक्ट के तहत बिहार में पिछले 1 सितंबर से ही ट्रैफिक नियमों को कड़ाई से पालन करवाने के लिये सरकार गंभीर है. परिवहन विभाग के आदेश पर पूरे राज्य में सघन अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन पुलिसकर्मियों पर जुर्माना नही होने को लेकर लोगों में नाराजगी देखी जा रही थी.

खुलेआम रूल तोड़ते थे पुलिसकर्मी

जाहिर है लोगों में बढ़ती नाराजागी को देखकर सरकार को यह कदम उठाने को मजबूर कर दिया है. दरअसल, आम लोगों को जुर्माना देना तो मंजूर था, लेकिन पुलिकर्मियों द्वारा खुलेआम कानून तोड़ने पर भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं होती थी. ऐसे में लोगों में इसको लेकर नाराजगी भी थी.

वेतन से काटी जाएगी जुर्माना राशि
बिहार के परिवहन मंत्री संतोष निराला ने न्‍यूज 18 से बाचतीत करते हुए इस बात की जानकारी दी है. उन्‍होंने बताया कि ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माने की राशि कान्‍स्‍टेबल से लेकर पदाधिकारियों तक के वेतन से काटने का निर्देश दिया गया है, लेकिन सवाल यही है कि इस आदेश का अऩुपालन किस हद तक होगा?
Loading...

मंत्री बोले- हर हाल में होगा आदेश का पालन
मंत्री की मानें तो आदेश का अऩुपालन हर हाल में करवाने के लिए सरकार कृतसंकल्प है और इसके लिए जांच अभियान सीसीटीवी कैमरे के सामने चलाने के आदेश दिए गए हैं. कोई भी पुलिस पदाधिकारी या कर्मी बगैर हेलमेट के मोटरसाइकिल या बगैर सीट बेल्ट के वाहन चलाते हुए पाए जाते हैं तो निर्देशानुसार उन्हें आम नागरिकों से दोगुना जुर्माना वसूल किया जाएगा.

रिपोर्ट-संजय कुमार

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 7:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...