सफल हुआ ट्रायल, अब पटना की सड़कों पर दौड़ेंगी सीएनजी बसें, इन मार्गों पर होगा संचालन
Patna News in Hindi

सफल हुआ ट्रायल, अब पटना की सड़कों पर दौड़ेंगी सीएनजी बसें, इन मार्गों पर होगा संचालन
अब बहुत जल्द ही परिचालन शुरू किया जाएगा. (सांकेतिक फोटो)

पटना परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल (Sanjay Agrawal) ने बताया कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा नगर बस सेवा में परिचालित होने वाले डीजल चालित 20 बसों को सीएनजी में परिवर्तित कर उसका सफल ट्रायल किया गया है.

  • Share this:
पटना. बिहार परिवहन विभाग (Bihar Transport Department) ने बड़ा फैसला लेते हुए राजधानी पटना में डीजल बसों की जगह सीएनजी बसों (CNG Buses) को चलाने का फैसला लिया है. अब पटना में भी दिल्ली और कई बड़े मेट्रो शहर की तर्ज पर सीएनजी बसें चलेंगी. सीएनजी बसों के परिचालन (Operating) से न सिर्फ प्रदूषण में कमी आएगी, बल्कि बसों के व्यय खर्च में भी कमी आएगी.

डीजल बसों को सीएनजी में किया गया तब्दील
पटना परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा नगर बस सेवा में परिचालित होने वाले डीजल चालित 20 बसों को सीएनजी में परिवर्तित कर उसका सफल ट्रायल किया गया है. अब बहुत जल्द ही परिचालन शुरू किया जाएगा.

पटना के महत्वपूर्ण मार्गों पर होगा परिचालन
जानकारी के मुताबिक, पटना शहर के विभिन्न मार्गों पर सीएनजी बसों का परिचालन के लिए रुट का निर्धारण किया जा रहा है. फिलहाल, इन बसों का परिचालन पटना नगर बस सेवा के इन मार्गों पर किया जाएगा. गांधी मैदान से दानापुर स्टैंड, गांधी मैदान से पटना साहिब स्टेशन, गांधी मैदान से एनआईटी और दानापुर स्टेशन से गांधी मैदान आदि मार्गों पर सीएनजी बसों का चलाया जाना प्रस्तावित है.



एयरपोर्ट एक्सप्रेस बस सेवा की शुरुआत हुई थी
बता दें कि पिछसे साल पटना में एयरपोर्ट एक्सप्रेस बस सेवा की शुरुआत हुई थी. परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने गांधी मैदान से बस को हरी झंडी दिखाई थी. एयरपोर्ट के लिए दो रूटों पर बसों का संचालन के लिए हरी झंडी दिखाई गई थी. तब कहा गया था कि 200 नंबर की बस गांधी मैदान से स्टेशन होकर इनकम टैक्स, बेली रोड, शेखपुरा मोड़ से एयरपोर्ट तक जाएगी. वहीं, 100 नंबर की गांधी मैदान से पटना जंक्शन, आर ब्लॉक, हज भवन होकर एयरपोर्ट तक जाएगी. वहीं, परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया था कि एयरपोर्ट से गांधी मैदान के बीच कोई अन्य यात्री बस में नहीं सवार हो सकेगा. बीच में उतरने वाले यात्रियों के लिए न्यूनतम किराया 30 रुपये निर्धारित किया गया है. 50 रुपये में गांधी मैदान से एयरपोर्ट जा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज