लाइव टीवी

COVID-19: पटना में दो दर्जन से अधिक होटल बनेंगे क्वारंटाइन सेंटर, विदेश से लौटने वाले 937 लोगों की मॉनिटरिंग
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 31, 2020, 10:34 AM IST
COVID-19: पटना में दो दर्जन से अधिक होटल बनेंगे क्वारंटाइन सेंटर, विदेश से लौटने वाले 937 लोगों की मॉनिटरिंग
दो दर्जन होटल बनाए जाएंगे क्वारंटाइन सेंटर, सरकारी भवनों को भी किया चिह्नित

COVID-19 संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार सरकार ने महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है.

  • Share this:
पटना. राजधानी के दो दर्जन होटलों को क्वारंटाइन सेंटर (Quarantine Center) बनाने का अहम फैसला लेते हुए ऐसे होटलों को प्रशासन के स्तर पर चिह्नित कर लिया गया है. पटना जिला प्रशासन (Patna District Administration) द्वारा मंगलवार को इन होटलों के प्रबन्धकों के साथ बैठक की जाएगी. इन होटलों के अलावा जिला अतिथिगृह, वाल्मी, यूथ हॉस्टल, बामेती रेलवे गेस्ट हाउस, विश्वविद्यालय छात्रावास, बीएसएनएल गेस्ट हाउस जैसे सरकारी भवन भी क्वारंटाइन सेंटर बनाए जाएंगे.

इस बात की जानकार देते हुए जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि सभी केंद्रों में भोजन और रहने की सुविधा उपलब्ध रहेगी. उन्होंने बताया कि वायरस के संक्रमण से रोकथाम और बचाव के लिए जिला स्तरीय कोषांग के अधिकारियों के साथ बैठक में यह फैसला किया गया है. बैठक में कई आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं.

3843 तक जा पहुंची है होम क्वारंटाइन व्यक्तियों की संख्या
पटना में सोमवार यानी 30 मार्च तक तक होम क्वारंटाइन व्यक्तियों की संख्या 3843 हो गई है. इनमें विदेश से आने वाले 937 लोग शामिल हैं. सभी प्रखंड और नगर निकायों से प्राप्त डाटा का सत्यापन और उनकी मॉनिटरिग की जा रही है. सरकार द्वारा विकसित किए गए ऐप से भी सूची का सत्यापन कराया जा रहा है.  डाटा की लेटेस्ट अपलोडिग आपदा प्रबंधन विभाग की वेबसाइट पर लगातार की जा रही है.



मजदूरों की होगी पहचान, राहत केंद्रों में रखे जाएंगे मजदूर


जिलाधिकारी ने बताया कि बैठक में जिला श्रम अधीक्षकों को जिले के सभी श्रमिकों का सर्वे का निर्देश दिया गया.  इन श्रमिकों की पहचान और सत्यापन के बाद आवश्यकतानुसार उन्हें नजदीक के आपदा राहत केंद्रों में पहुंचा दिया जाएगा.  श्रमिकों के संबंध में जानकारी डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम को भी उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है.

कर्मियों की अनुपस्थिति पर होगी कार्रवाई
जिलाधिकारी द्वारा कोरोना के आपदा घोषित होने के बाद विभिन्न कोषांगों में प्रतिनियुक्त अधिकारियों और दूसरे कर्मियों की अनुपस्थिति पर सख़्त नाराजगी भी जताई गई. जिलाधिकारी ने ऐसे सरकारी अधिकारियों को चिन्हित कर कार्रवाई करने का आदेश भी दिया है. ऐसे कर्मियों को चिन्हित कर कार्रवाई की अनुशंसा करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है.

ये भी पढ़ें


Bihar COVID-19 UPDATE: पॉजिटिव केस की संख्या 16 हुई , देखें किस जिले में कितने संदिग्ध मरीज




Lockdown UPDATE: 399 लोगों पर FIR दर्ज, अबतक 5, 388 गाड़ियां जब्त


 
First published: March 31, 2020, 9:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading