बड़ी खबर! बिहार में महागठबंधन का हिस्सा हुए दो प्रमुख वामदल, डील पर लगी RJD की मुहर
Patna News in Hindi

बड़ी खबर! बिहार में महागठबंधन का हिस्सा हुए दो प्रमुख वामदल, डील पर लगी RJD की मुहर
सीपीई और सीपीआई एम अब बिहार में महागठबंधन में शामिल हुए.

Bihar Election2020: महागठबंधन (Grand Alliance) में सीटों का मुख्य बंटवारा राजद और कांग्रेस (RJD and Congress) के बीच ही होना है. लेकिन, पेंच इस बात पर फंसा है कि इस बार कांग्रेस पिछली बार की तुलना में दोगुनी सीट चाह रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2020, 4:45 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) से पहले सियासी दलों के बीच गठबंधन को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. खबर यह है कि वामदलों के साथ राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की वार्ता सफल हो गई है और अब प्रदेश में वामदल (Left parties) भी महागठबंधन (Grand Alliance) का हिस्सा हो गए हैं. इनमें कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया यानी  भाकपा (CPI) और सीपीआई-एम (CPI-M) शामिल हैं. बताया जा रहा है कि सीट बंटवारे में वामदलों से भी सीट शेयर की जाएगी. इस बीच सीपीआई नेता रामनरेश पांडेय ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि आरजेडी के साथ गठबंधन तय हो गया है. सीट को लेकर फिलहाल कोई परेशानी है क्योंकि एनडीए (NDA) को हराना ज्यादा जरूरी है, इसलिए गठबंधन में शामिल होने का फैसला ले लिया गया है.

बता दें कि बुधवार को आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह से वामदलों की मुलाकात हुई. वामदलों के नेताओं की 9 सदस्यीय टीम के साथ घंटों विचार-विमर्श करने के बाद गठबंधन में वामदलों के शामिल होने के फैसले पर मुहर लगा दी गई. हालांकि अब भी बिहार में भाकपा माले को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है कि वह महागठबंधन में शामिल होगा या नहीं.

बता दें कि जीतन राम मांझी और उनकी पार्टी हम के महागठबंधन से अलग होने के फैसले के बाद घटक दल ये शिद्दत से चाह रहे थे कि महागठबंधन में वाम दलों को शामिल किया जाए. गौरतलब है कि बुधवार को ही उपेन्द्र कुशवाहा ने अपनी पार्टी की बैठक में कहा था कि जीतन राम मांझी के गठबंधन से अलग होने के फैसले पर कहा कि मांझी का जाना गठबंधन के लिए दुखद है और हमें नुकसान हुआ है. गठबंधन का दायरा बढ़ाया जाना चाहिए और इसमें अब वामदलों को भी शामिल करना चाहिए. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन में वामदलों के जुड़ने से सियासी हालात पर क्या असर पड़ेगा, अब जानकारों की नजरें इस पर टिक गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज