Union Budget 2019: मोदी बजट में ऐसे छा गए CM नीतीश कुमार, अपनाई बिहार की ये योजना

बिहार की नीतीश सरकार 'हर घर जल' योजना पर पर पहले से ही काम कर रहा है. वर्ष 2015 में जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी सरकार के लिए सात निश्चय निर्धारित किया था. यह इसी 'सात निश्चय' योजना में से एक है.

Vijay jha | News18 Bihar
Updated: July 5, 2019, 3:54 PM IST
Union Budget 2019: मोदी बजट में ऐसे छा गए CM नीतीश कुमार, अपनाई बिहार की ये योजना
केंद्रीय बजट में नीतीश कुमार की योजना अपनाई गई
Vijay jha | News18 Bihar
Updated: July 5, 2019, 3:54 PM IST
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया तो इसमें बिहार भी छाया रहा. केंद्रीय वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में प्रदेश में चल रही 'हर घर नल का जल योजना' का जिक्र करते हुए इसे केंद्रीय बजट में शामिल किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय के तहत शामिल उनके इस ड्रीम प्रोजेक्ट को केंद्र की योजना बनाते हुए वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि 2024 तक 'हर घर में नल का जल' पहुंचाया जाएगा.

बिहार में 2019 तक हर घर नल पहुंचाने का लक्ष्य 

बता दें कि बिहार की नीतीश सरकार 'हर घर जल' योजना पर पर पहले से ही काम कर रहा है. वर्ष 2015 में जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी सरकार के लिए सात निश्चय निर्धारित किया था. यह इसी 'सात निश्चय' योजना में से एक है.  बिहार में दिसंबर 2019 तक ही 'हर घर जल' पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.
 स्वच्छता अभियान की तरह चलेगा अभियान


बजट भाषण की समाप्ति के बाद पीएम मोदी ने भी हर घर नल का जल योजना का जिक्र किया और कहा कि यह बड़ी योजना है और इसे स्वच्छता अभियान जैसे बड़े स्तर पर पूरे देश में लागू किया जाएगा. इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा कि देश के हर नागरिक को स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है. जलशक्ति मंत्रालय जल संसाधनों का प्रबंधन करेगा. इस योजना से गांवों के हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Union Budget 2019: बोलीं राबड़ी देवी- बिहार को ठग रही केंद्र सरकार
Loading...

Union Budget 2019: दरभंगा-किशनगंज एयरपोर्ट पर बढ़ेंगी सुविधाएं, उड़ान-2 योजना में है शामिल
First published: July 5, 2019, 2:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...