• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • एक ऐसा पुलिस थाना, जहां आरोपियों को पढ़ाया जाता है गांधी और अंबेडकर का संदेश

एक ऐसा पुलिस थाना, जहां आरोपियों को पढ़ाया जाता है गांधी और अंबेडकर का संदेश

बाढ़ अनुमंडल के एनटीपीसी थाने की दीवारों पर लिखे हैं गांधी और अंबेडकर के संदेश.

बाढ़ अनुमंडल के एनटीपीसी थाने की दीवारों पर लिखे हैं गांधी और अंबेडकर के संदेश.

पटना के बाढ़ अनुमंडल के NTPC थाने की दीवारों पर आर्ट कॉलेज के छात्रों ने की सकारात्मक और महान लोगों के विचारों के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण और शराबबंदी के संदेश वाली पेंटिंग.

  • Share this:

पटना. पुलिस थाने में जाने से आम तौर पर कतराते हैं. कोई बड़ी शिकायत या परेशानी आ जाए, तो जाना पड़े, यह अलग बात है. कई बार थानों में पीड़ित को ही प्रताड़ित करने या शिकायत न सुने जाने की खबरें भी आती हैं. मगर पटना जिले के बाढ़ अनुमंडल में एक ऐसा थाना भी है, जहां का खुशनुमा वातावरण पीड़ितों और आरोपियों, दोनों को स्वस्थ समाज में जीने का संदेश देता है. हम बात कर रहे हैं बाढ़ के एनटीपीसी थाने की. यहां की दीवारों पर ज्ञानवर्धक पेंटिंग्स और थाने का स्वस्थ माहौल, पुलिस के पास आने वालों को खौफ से नहीं भरता, बल्कि उन्हें पुलिस के सहयोगी होने का सुख देता है.

थाने में घुसते ही आपको पहले स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जैसी महान शख्सियतों के विचार पढ़ने को मिलेंगे. साथ ही दिखेंगे भारत की आजादी की लड़ाई में अपने प्राण न्योछावर करने वाले वीरों की तस्वीरें. एनटीपीसी थाने के प्रभारी अमरदीप कुमार ने बताया कि सकारात्मक सोच इंसान को सही दिखाती है. थाना आने वाले या यहां पर तैनात सभी पुलिसवालों के अंदर सकारात्मक सोच बनी रहे, इसलिए थाने को इस तरह सजाया गया है.

अमरदीप कुमार ने बताया कि इस थाने में कोई आरोपी भी अगर आता है, तो उससे ये संदेश पढ़वाए जाते हैं, ताकि वह अपने आचरण में सुधार ला सके. थाने की दीवारों पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश है तो शराबबंदी का भी चित्रण किया गया है. थाना प्रभारी ने बताया कि पटना आर्ट कॉलेज के छात्रों ने थाने की दीवारों पर ये कला उकेरी है. थाने में तैनात सिपाही रंजीत कुमार ने बताया कि इस थाना में कमरों के नाम भी महान लोगों के ऊपर रखे गए हैं. थानाध्यक्ष का ऑफिस डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम पर है, वहीं रसोई को सीता रसोई का नाम दिया गया है. एनटीपीसी थाने के में तैनात कर्मियों की इस पहल को बिहार पुलिस के बड़े अधिकारियों की भी सराहना मिली है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज