ट्रेन में रिजर्वेशन कराने के लिए अब देनी होंगी ये जानकारियां, रेलवे ने जारी किया नया आदेश
Patna News in Hindi

ट्रेन में रिजर्वेशन कराने के लिए अब देनी होंगी ये जानकारियां, रेलवे ने जारी किया नया आदेश
ट्रेन में टिकट बुक कराने के लिए रिजर्वेशन फॉर्म पर भरनी होगी ये जानकारी.

टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) से पहले रेलवे (Indian Railway) के नए फरमान के मुताबिक आपको कुछ जानकारी देनी होगी. इसके बाद ही आपका आरक्षित टिकट बनेगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. कोरोना वायरस (COVID-19) संकट के बीच Unlock 1.0 के लागू होते ही लोगों को कई तरह की छूट दी गई है. साथ ही लंबे समय से बंद पैसेंजर ट्रेनें भी शुरू कर दी गई हैं. लेकिन इन ट्रेनों में सफर करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सफर के लिए निकलने से पहले अगर आप टिकट लेने जा रहे हैं, क्योंकि रेलवे (Indian Railway) के नए फरमान के मुताबिक टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) से पहले आपको कुछ जानकारी देनी होगी. इसके बिना टिकट नहीं ले पाएंगे. इन जानकारियों को आरक्षण फॉर्म पर भरने के बाद ही आपका आरक्षित टिकट बनेगा.

ये जानकारियां देनी होंगी

1- सफर के लिए आप जहां जा रहे उसका पूरा पता



2- डाकघर का नाम



3- पिन कोड की जानकारी

रेलवे ने लागू किया है नया नियम

रेलवे ने कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए यात्री के डेस्टिनेशन सहित अन्य जानकारियों को साझा करना अनिवार्य कर दिया है. अगर आप रिजर्वेशन फॉर्म पर ये जानकारियां नहीं देंगे तो टिकट बुक नहीं होगा. कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम के तहत इन जानकारियों के बाद ही आरक्षित टिकट बनकर मशीन से निकलेगा.

क्यों ज़रूरी है ये जानकारी

दरअसल ये सभी जानकारियां इसलिए ली जा रही हैं ताकि ट्रेन में सफर कर चुके किसी यात्री या उसका सहयात्री अगर कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसके डेस्टिनेशन के पते पर उससे संपर्क किया जा सकेगा. इसके लिए आरक्षण फॉर्म पर यात्री के डेस्टिनेशन का पता सहित अन्य जानकारियां देना अनिवार्य कर दिया गया है.

पहले लिखना होता था सिर्फ़ अपना पता

COVID-19 संक्रमण काल के पहले रेलवे आरक्षण के लिए यात्रियों को आरक्षण फॉर्म पर सिर्फ अपना आवासीय पता भरना पड़ता था. वह आवासीय पता भी जानकारी के लिए रिकॉर्ड में रखा जाता था. लेकिन अब यात्रियों को पता के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस का पिन कोड देना भी अनिवार्य कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-

COVID-19 Update: बिहार में कोरोना के 177 नये मरीज मिले, 4273 पहुंची संख्या

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 7 जून क्यों होगा खास? जानें BJP, JDU, RJD का प्लान
First published: June 3, 2020, 11:34 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading