बिहार से दौड़ी 12 स्पेशल ट्रेन, यात्रियों को इन बड़े शहरों तक मिली कनेक्टिविटी 
Patna News in Hindi

बिहार से दौड़ी 12 स्पेशल ट्रेन, यात्रियों को इन बड़े शहरों तक मिली कनेक्टिविटी 
यात्रियों को इससे काफी फायदा होगा.

सबसे ज्यादा 11 हजार यात्रियों को लेकर 6 स्पेशल ट्रेनें आज नई दिल्ली के लिए रवाना हुई, जबकि तीन स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से लगभग 5600 यात्री लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए रवाना हुए.

  • Share this:
पटना. अनलॉक (Unlock) होने से बाद अर्थव्यवस्था के साथ-साथ रेलवे (Railway) ने भी अपनी रफ्तार पकड़ ली है. इसी कड़ी में नई दिल्ली, मुंबई, हावड़ा सहित देश के कई महत्वपूर्ण स्टेशनों के लिए मंगलवार को 19 स्पेशल ट्रेनों का बिहार से परिचालन किया गया. इस दौरान 35 हजार से अधिक यात्रियों ने यात्रा की शुरुआत की है. भारतीय रेल आपकी सेवा में तात्पर्य अपने इस कहावत को आज पूर्व मध्य रेल ने एक बार फिर से पूरा किया. दरअसल, आज बिहार के नौ विभिन्न स्टेशनों से कुल 19 स्पेशल ट्रेनों (Special Train) का परिचालन किया गया जिससे बड़ी संख्या में यात्री अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए. इन स्पेशल ट्रेनों से नई दिल्ली, मुंबई,  हावड़ा सहित देश के कई महत्वपूर्ण स्टेशनों के लिए 35 हजार से अधिक यात्रियों ने अपनी यात्रा की शुरूआत की. सर्वाधिक 11 हजार यात्रियों को लेकर 6 स्पेशल ट्रेनें आज नई दिल्ली के लिए रवाना हुई जबकि तीन स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से लगभग 5600 यात्री लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए रवाना हुए.

बताते चले कि आज दानापुर स्टेशन से टाटा, बेंगलुरू, लोकमान्यतिलक टर्मिनल, सिकंदराबाद और पूणे के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेनें रवाना हुई. इसी तरह पटना से शालीमार, हावड़ा और रांची के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन खुलीं, जबकि मुजफ्फरपुर स्टेशन से बांद्रा टर्मिनल अहमदाबाद और दिल्ली के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया गया. इसी तरह राजेंद्रनगर टर्मिनल से दो तथा दरभंगा से एक स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली के लिए खुली. दरभंगा से लोकमान्तिलक टर्मिनल के लिए भी एक स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया गया, वहीं इसके अलावा जयनगर, राजगीर, सहरसा और रक्सौल से भी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन हुआ.

लॉकडाउन में रेलवे ने की मदद



मालूम हो कि लॉकडाउन की वजह से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई थी. लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फ़ंसे प्रवासी मज़दूरों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाकर राहत लेने के लिए रेलवे ने कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई. इसमें रोजाना 100 से ज्यादा ट्रेन पटरियों पर दौड़ी.  इस पहल से देश भर में फंसे लाखों यात्रियों को लाभ मिला था. वहीं, भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के कारण अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी कामगारों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था.
 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading