Unlock 2.0: बिहार में भी नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, बंद रहेंगी ये सुविधाएं

सरकार ने अनलॉक-2.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है.
सरकार ने अनलॉक-2.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है.

Unlock 2.0: बिहार की नीतीश सरकार ने कोरोना संकट के आरंभ से ही केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार चलने की बात कही है.

  • Share this:
पटना. देश में जारी कोरोना संक्रमण और लगातार बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 से 31 जुलाई तक के लिए अनलॉक 2.0 ( Unlock 2.0 Guidelines) घोषित कर दिया है. लॉकडाउन के अगले फेज की यह प्रक्रिया बुधवार यानी 1 जुलाई से शुरू हो रही है. इसको लेकर सरकार की तरफ से गाइडलाइन भी घोषित कर दिए गए हैं. केंद्र सरकार ने अनलॉक 2.0 की अपनी गाइडलाइन में पहले की तरह ही कई चीजों को पूर्ण रूप से बंद करने का फैसला लिया है. इनमें स्‍कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्‍थान शामिल हैं. बता दें कि बिहार की नीतीश कुमार की सरकार ने शुरुआत में ही कहा था कि वह केंद्रीय गाइडलाइन के अनुसार ही चलेंगे.

अनलॉक 2.0 की बात करें तो इस दौरान पहले की तरह अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों की आवाजाही भी बंद रहेगी इसके अलावा मेट्रो, सिनेमाहॉल और जिम भी बंद रहेंगे. इसके अलावा रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू भी पहले की तरह जारी रहेगा. सरकार ने कंटेनमेंट जोन को इस छूट से बाहर रखा है और उन इलाकों में पहले की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा. बिहार के संदर्भ में Unlock 2.0 की बात करें तो इसको लेकर अभी तक राज्य सरकार की तरफ से कोई स्पेशल गाइडलाइन जारी नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि केंद्र का फैसला बिहार सरकार भी बरकरार रखेगी.

चूंकि बिहार की नीतीश सरकार ने कोरोना के संक्रमण के आरंभ से ही केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार चलने की बात कही है. इस कारण ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार का उपरोक्‍त प्रावधान बिहार में भी लागू रहेंगे. कोरोना के कारण बिहार में स्‍कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्‍थान पहले से ही बंद हैं और ये आगे भी बंद रहेंगे. इसका संकेत राज्‍य सरकार पिछले महीने ही दे चुकी है. इसके अलावा बिहार के कोरोना से प्रभावित वैसे इलाके जिनको कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है में भी कई नियम सख्ती से लागू हैं. बिहार में कोरोना के 112 नए मरीजों के साथ राज्य में कोरोना का आंकड़ा 9618 पहुंच गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज