Unlock-3 : बिहार सरकार की गाइडलाइन जारी, जानें क्या चीजें रहेंगी खुली और क्या बंद
Patna News in Hindi

Unlock-3 : बिहार सरकार की गाइडलाइन जारी, जानें क्या चीजें रहेंगी खुली और क्या बंद
सरकार ने अनलॉक-3 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है.

बिहार सरकार के गृह विभाग ने अनलॉक 3 की गाइडलाइन (Guidline) जारी की हैं. सुरक्षा को देखते हुए संबंधित जिले के डीएम आदेश निर्गत करेंगे और उसी आधार पर दुकानें खुलेंगी. राज्य के अंदर ट्रांसपोर्ट के सारे माध्यमों पर फिलहाल रोक लगी रहेगी.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच राज्य सरकार (State Government) ने अनलॉक 3 को कड़े पाबंदियां के साथ लागू किया है. बिहार सरकार के गृह विभाग ने अनलॉक 3 की गाइडलाइन (Guidline) जारी की हैं. बिहार सरकार ने फैसला किया है कि केंद्र सरकार की तरफ से 1 अगस्त से 16 अगस्त के बीच के लिए दी गई गाइडलाइन फॉलो की जाएगी. हालांकि गृह विभाग की तरफ से बिहार में लगातार चल रहे कोरोना संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने अपनी तरफ से कुछ पाबंदियां लगाई हैं.

50% कर्मचारियों के साथ खोले जाएंगे सरकारी और निजी दफ्तर

बिहार सरकार ने जो आदेश जारी किया है, उसमें जिला अनुमंडल ब्लॉक और नगर पालिका क्षेत्र में 1 से 16 अगस्त तक लॉकडाउन जैसी स्थिति जारी रहेगी. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, सरकारी कार्यालय 50% कर्मचारियों के साथ खोले जाएंगे, साथी साथ निजी क्षेत्र के कार्यालयों को भी 50% कर्मचारियों के साथ खोलने का निर्देश दिया गया है.



स्कूल-कॉलेज और धार्मिक स्थल रहेंगे बंद
बिहार सरकार ने जो आदेश दिया है, उसमें स्कूल-कॉलेज के साथ सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है. सभी प्रकार के राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम पहले की तरह ही प्रतिबंधित रहेंगे. राज्य सरकार ने निर्णय किया है कि रात्रि 10:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक बिहार में कर्फ्यू लागू रहेगा. वहीं शॉपिंग मॉल को भी बंद करने का निर्देश दिया गया है. राज्य में रेस्टोरेंट खोलने की सशर्त मंजूरी दी गई है. वहां से सिर्फ टेक अवे या होम डिलेवरी की सुविधा मिलेगी. रेस्टोरेंट में बैठ कर खाने की व्यवस्था नहीं होगी. दुकानों और मार्केट को खोलने के लिए कई तरह के नियमों का पालन करना होगा.

डीएम के निर्देश से खुलेंगी जिले की दुकानें

सुरक्षा को देखते हुए संबंधित जिले के डीएम आदेश निर्गत करेंगे और उसी आधार पर दुकानें खुलेंगी. राज्य के अंदर ट्रांसपोर्ट के सारे माध्यमों पर फिलहाल रोक लगी रहेगी. हालांकि हवाई जहाज और ट्रेनों पर रोक नहीं लगाई गई है. यानि बस जैसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा शुरू नहीं होगी. बिहार के अंदर टैक्सी और ऑटो रिक्शा पर रोक नहीं है. लेकिन बाहर से आवाजाही नहीं हो पाएगी. जरूरी सामानों को ले जाने वाले वाहनों पर रोक नहीं होगी.

थमा नहीं है कोरोना संक्रमण

बिहार में एक बार फिर कोरोना (Corona) के 2082 मामले सामने आए हैं. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार 29 जुलाई को हुए टेस्ट के आधार पर राज्य में 1445 एवं 28 जुलाई को हुई जांच के आधार पर 637 नए कोविड पॉजिटिव केस (Covid positive case) मिले हैं . इसी के साथ बिहार में संक्रमितों की संख्या 48001 हो गई है. गुरुवार को जो मामले सामने आए हैं उनमें 29 जुलाई को हुए टेस्ट में पटना में 285, ईस्ट चंपारण में 136, नालंदा में 81, सारण में 76, भोजपुर में 72, बेगूसराय में 69, भागलपुर में 67, रोहतास में 76, सुपौल में 57, वैशाली में 51 केस कोविड पॉजिटिव पाए गए. इसके अलावा अररिया में चार, अरवल में 10, औरंगाबाद में 12, बांका में 15, बक्सर में सात, दरभंगा में 12, गया में 59, गोपालगंज में 21, जमुई में 33, जहानाबाद में 17, कैमूर में 11, कटिहार में 10, खगड़िया में 12, किशनगंज में 22, लखीसराय में 9, मधेपुरा में 15, मधुबनी में 6, मुंगेर में 12, मुजफ्फरपुर में 14, नवादा में 45, पूर्णिया में 14, समस्तीपुर में 31, शेखपुरा में 17, सीतामढ़ी में 1, शिवहर में 11, सिवान में 38 और वेस्ट चंपारण में 17 केस पॉजिटिव पाए गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading